Kitchen Clean Tips: ये चीजें साफ रखेंगी आपकी रसोई, जरुर करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 06:01 PM (IST)

हर महिला यह चाहती है कि उनकी किचन एकदम साफ रहे। इसके लिए वह समय-समय पर रसोई साफ भी करती रहती हैं। लेकिन रोज खाना बनने के कारण सब्जी या दाल के छींटे पड़ने के कारण रसोई गंदी हो जाती है। इसके अलावा कई बार कोई चीज गिर जाने के कारण भी रसोई गंदी हो जाती है। गंदी रसोई में बदबू आने लगती है और वहां पर कॉकरोच आने लग जाते हैं। रसोई को साफ करने के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

डस्टर से करें किचन साफ 

रसोई में काम करने से कई बार सामान गिर जाता है, जिसके कारण रसोई गंदी हो सकती है। इसलिए आप रसोई को साफ रखने के लिए डस्टर किचन में जरुर रखें। इसके अलावा आप गीला और एक सूखा कपड़ा भी किचन को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

किचन में जरुर रखें डस्टबिन 

प्याज, लहसुन के छिलके रसोई में बहुत जल्दी फैल जाते हैं। इन छिलकों के कारण भी रसोई गंदी नजर आती है। ऐसे में आप किचन में एक छोटा सा डस्टबिन जरुर रखें। सब्जी या किसी ओर चीज के छिलके आप डस्टबिन में डाल दें। लेकिन किचन में रखे हुए डस्टबिन में आप गीला कूड़ा न फेंके। इससे पूरी रसोई में गंदी बदबू फैल सकती है। 

PunjabKesari

रबर बैंड के साथ बांधे मसाले 

महिलाएं अक्सर मसाले ज्यादा मात्रा में घर में लाकर रख लेती हैं। इसके अलावा सूजी, बेसन और हल्दी जैसी चीजें भी पैकेट में ही आती हैं।  अधिकतर चीजें पैकेट में होने के कारण इस्तेमाल करते समय कई बार चीजें नीचे गिर जाती हैं। जिसके कारण सारी रसोई फैल जाती है। इसलिए ऐसे पैकेट में आप हमेशा रबर बैंड लगाकर रखें। ताकि मसाले नीचे न गिर सके। 

टॉवल का इस्तेमाल करें 

किचन में आप टॉवल का इस्तेमाल भी जरुर करें।  रसोई में खाना बनाते समय बार-बार हाथ धोने से भी रसोई गंदी हो सकती है। इसलिए एक छोटा सा टॉवल किचन में जरुर रखें । इससे रसोई और हाथ दोनों चीजें एकदम साफ रहेंगी। 

नीम के तेल से बना स्प्रे

किचन यदि साफ न हो तो उसमें कॉकरोच और कीड़े-मकोड़े बढ़ने लगते हैं। ऐसे में किचन को साफ करने के लिए आप नीम के तेल को पानी में मिलाकर पूरी किचन में स्प्रे कर दें। इस स्प्रे के बाद किचन में कॉकरोच नहीं आएंगी और किचन जर्म्स फ्री रहेगी। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static