किचन क्लॉथ हो गया है गंदा तो साफ करने के काम आएंगे ये Simple Hacks

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 02:42 PM (IST)

 किचन साफ करने के लिए महिलाएं ज्यादातर कॉटन का कपड़े ही इस्तेमाल करती हैं। कुकिंग करते समय  हाथ गंदे होने पर भी इसी कपड़े की मदद लेती हैं जिसके कारण यह काला और चिकना हो जाता है। गंदा किचन क्लॉथ  कई बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में यदि आप किचन क्लॉथ को साफ करने के इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में ...

इस तरह का कपड़ा करें इस्तेमाल 

किचन के काम को आसान बनाने के लिए आप सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें। सिंथेटिक कपड़े की जगह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह गंदा कम होता है। इसके अलावा इस क्लॉथ को आप माइक्रोवेव में रखकर इसमें मौजूद बैक्टीरिया साफ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

गर्म पानी से करें साफ 

गर्म पानी के साथ गंदे तौलिए को आप आसानी से साफ कर सकते हैं। एक बर्तन में गर्म पानी में डिटर्जेंट घोल लें। मिक्स करके इसमें तौलिए को कुछ देर के लिए भिगोएं। फिर रगड़कर इसे साफ पानी के साथ धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप हर 2-3 दिन बाद कर सकते हैं। 

स्टेन क्लीनर आएगा काम 

किचन के कपड़े को साफ करने के लिए स्टेन क्लीनर की सहायता ले सकते हैं। टॉवल को कुछ देर के लिए क्लीनर में भिगोएं। फिर 15 मिनट के बाद इस कपड़े को साफ पानी से धोकर सुखा लें। 

PunjabKesari

डिटर्जेंट के साथ करें क्लीन 

किचन टॉवल साफ करने के लिए आप हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटर्जेंट में टॉवल को अच्छे तरह से भिगोकर धो लें। धोने के बाद टॉवल को खुली धूप में डालें। इससे टॉवल एकदम साफ और जर्म्स क्लीन हो जाएगा। 

कास्टिक सोडा 

किचन के कपड़े को सॉफ्ट और गंदी दुर्गंध से दूर रखने के लिए आप कास्टिक सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। आधा कप पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर इस मिश्रण में किचन टॉवल को भिगोकर रख दें। कुछ समय बाद कपड़े को साफ पानी से धो लें। इससे कपड़ा आसानी से चमक जाएगा। 

PunjabKesari

लिक्विड ब्लीच के साथ धोएं कपड़ा 

लिक्विड ब्लीच के साथ भी आप कपड़े को धो सकते हैं। किचन टॉवल को लिक्विड ब्लीच में भिगोकर रख दें। कुछ समय के बाद साफ पानी से इसे धो लें। टॉवल एकदम साफ हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static