इन टिप्स को फॉलो कर शीशे के जैसे चमकाएं गैस बर्नर

punjabkesari.in Monday, May 01, 2023 - 05:08 PM (IST)

हर भारतीय किचन में गैव स्‍टोव एक जरूरी उपकरण है। इसके बिना हम खाना पकाने की कल्‍पना भी नहीं कर सकते। सुबह की चाय से लेकर रात के खाने तक दिन में न जाने कितनी बार गैस का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद हमारे लिए सबसे मुश्किल काम होता है गैस स्टोव को साफ करना। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना बताने वक्त गैस पर तेल, मसाले या फिर खाना गिर जाता है और आंच की वजह से ये चीजें जल भी जाती हैं। जले हुई गैस को साफ करना न सिर्फ हमारे लिए मुश्किल होता है बल्कि जला हुआ खाना हटाने में काफी मेहनत भी लगती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपका गैस 2 मिनट में साफ हो जाएगा।

सामग्री 

1/2 कटोरी गरम पानी
1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस
1 पैकेट ईनो
1 छोटा चम्‍मच लिक्विड डिटर्जेंट
1 पुराना टूथ ब्रश

ज्यादातर हम ईनो का इस्‍तेमाल आप या तो एसिडिटी भगाने के लिए या फिर इडली और ढोकला जैसे पकवानों को बनाने में करते होंगे, मगर क्या आपको पता है कि ईनो आपके गैस स्टोव बर्नर की साफ-सफाई के लिए भी एक अच्छा विकल्‍प है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में गरम पानी लेकर उसमें 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस डाल दें। इसके बाद ईनो के पाउच को फाड़ने के बाद उसे कटोरी में धीरे-धीरे डालें और कटोरी में बर्नर को डालकर 15 मिनट के लिए ढंक कर रख दें। थोड़ी देर बाद जब बर्नर को देखेंगे तो वो एकदम चकाचक चमक चुका होगा. इसके बाद भी अगर थोड़ी बहुत कालिक उसमें लगी रह जाती हैं तो आप लिक्विड डिटर्जेंट को टूथ ब्रश में लगा कर दो मिनट रगड़ लें वो पूरी तरह साफ और नए जैसा हो जाएगा।

सामग्री

1 बड़े आकार का नींबू
1 छोटा चम्‍मच नमक

वहींं एक और कारगर नुस्खे की बात करें तो गैस चूल्हा साफ करने के लिए नींबू का छिलका और नमक बेहद टिप्स है। सबसे पहले रात भर गैस के बर्नर को नींबू के गरम पानी में डिप करके रख दें. सुबह उसी नींबू के छिलके में नमक लगा कर बर्नर को साफ कर लें. इससे 2 मिनट में ही आपका गैस बर्नर चमकने लगेगा।

सामग्री

1/2 कटोरी सिरका
1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा

बता दें कि आधा कटोरी सिरके की लेकर उसमें 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग डाल दें। इस मिश्रण में गैस बर्नर को डिप करके छोड़ दें और सुबह टूथ ब्रश से 2 मिनट तक इसे साफ कर लें। इससे गैस बर्नर नया जैसा चमकने लगेगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static