डायबिटीज मरीज के लिए बहुत फायदेमंद है दालचीनी, जानें सेवन का सही तरीका

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 01:57 PM (IST)

लगातार बिगड़ता लाइफस्टाइल, सही खान-पान न खाना और दिन भर स्ट्रेस में रहने से हमें कईं बीमारियां घेर रही है। यही कारण है कि आज मनुष्य खुद ही बहुत सारी बीमारियों को न्योता दे रहा है। खराब लाइफस्टाइल के चलते आज ज्यादातर लोगों को डायबिटीज की समस्या है और हर 5 में 3 शख्स इसके शिकार है। हालांकि लोगों को शरीर से कुछ ऐसे संकेत भी मिलते हैं जो डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं लेकिन वह इसे अनदेखा कर देते हैं जिसके कारण यह आम सी दिखने वाली बीमारी जानलेवा भी बन सकती है। इसकी दवा तो चलती रहती है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप घरेलू इलाज से कैसे डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इस बीमारी का इलाज कोई और चीज नहीं बल्कि आपकी किचन में मौजूद दालचीनी ही करेगी। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं। 

काफी कारगर है दालचीनी

दालचीनी किसी औषधि से कम नहीं है। इसका प्रयोग हम कईं मसालों में करते हैं लेकिन लेकिन यह सिर्फ सुंगधित मसाला ही नहीं है बल्कि औषधिएं गुणों से भी भरपूर है। इसमें कैल्शियम और फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जो ब्लड शुगर को कम कर डायबिटीज के खतरे को भी बचाता है। 

ऐसे करें दालचीनी का सेवन 

PunjabKesari

1. पहला तरीका 

डायबिटीज मरीज के लिए जरूरी है कि आपका बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में हो। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर लें। आप इसे तकरीबन  2-3 लीटर पानी में दालचीनी पाउडर एड करें और इसे उबलने दें। अब आप पूरे दिन इसका सेवन करें। 

2. दूसरा तरीका 

अगर आप पानी नहीं पी सकते हैं तो आप इसकी चाय का सेवन करें। दालचीनी में  एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण जाते हैं जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी अच्छे और काफी असरदार होते हैं। इसके लिए आप दालचीनी की चाय का सेवन करें।

दालचीनी का चाय खासकर उनके लिए काफी कारगर है जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज और इंसुलिन रेसिस्टेंस होती है। ऐसे में रोजाना सुबह और शाम इसका सेवन करें। इससे शुगर भी काफी कंट्रोल रहती है। 

PunjabKesari

3. तीसरा तरीका 

आप चाहे तो दालचीनी और शहद मिलाकर पीएं। इसके लिए आपको करना यह है कि एक पैन में 200 मिलिलीटर पानी लें और उसमें 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को उबालें। जब पानी उबल जाए तो गैस बंद कर दें। अब आप इसमें 1 चम्मच शहद डालें और इसे दिन में 2 बार पिएं। इससे आपकी बॉडी को भी काफी फायदा होगा और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। 

नोट- इसका अधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नियमित रुप में उचित मात्रा में ही इसका सेवन करें तो अच्छा है। दालचीनी का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static