अंतरिक्ष से वापिस लौटी क्रिस्टिना, एक दिन में 16 बार देखती थी सूर्योदय

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 11:41 AM (IST)

धरती पर तो हर कोई रिकॉर्डस बनाता है लेकिन अंतरिक्षयात्री क्रिस्टिना दुनिया की ऐसी पहली महिला है जो अंतरिक्ष में नए रिकॉर्ड बनाने के बाद धरती पर वापिस लौटी है। क्रिस्टिना ने अंतरिक्ष में 328 दिन यानि की 11 महीने बिता कर नया रिकॉर्ड बनाया है। इतना ही नहीं वह पहली महिला है जिन्होंने बिना किसी पुरुष के पिछले साल अंतरिक्ष में स्पेसवॉक का नेतृत्व किया था। 

 

PunjabKesari

नासा के अनुसार 41 साल की क्रिस्टिना ने धरती के 5248 चक्कर लगाए और 13.9 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय की है। इसी के साथ उन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकल कर 6 बाचर वॉक की और वह खुले में 42 घंटे 15 मिनट तक रही। इस दौरान उन्होंने कई तरह के वैज्ञानिक प्रयोगों और मिशनों को अंजाम दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम दर्ज था। वह स्टेशन कमांडर के तौर पर 288 दिन तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रही थी।  

 

PunjabKesari

पिछले साल गई थी अंतरिक्ष 

क्रिस्टीना को 14 मार्च 2019 को स्पेस में 6 महीने के लिए भेजा गया था के लिए नासा ने इस मिशन को आगे बढ़ा दिया ताकि क्रिस्टीना वहां से ओर अधिक आंकड़े जुटा सके।अमेरिका के मिशिगन में पैदा हुई  40 साल की क्रिस्टीना का 2013 मेें नासा के लिए चयन हुआ था और 2015 में उन्होंने एक अंतरिक्ष यात्री की ट्रेनिंग पूरी की थी। 

PunjabKesari


दिन में 16 बार देखती है सूर्योदय

408 किलोमीटर ऊपर स्पेस में रहते हुए क्रिस्टीना दिन में एक नहीं बल्कि 16 बार सूर्योदय देखती है। वहां पर एक दिन में 1440 मिनट होते है और हर 90 मिनट बाद क्रिस्टीना सूर्योदय देखते है। अब तक  वह तकरीबन 5024 बार सूर्योदय देख चुकी है। 

स्पेस से करती है फोटोग्राफी

स्पेस में अपने फ्री टाइम में क्रिस्टीना वहां से धरती की फोटोग्राफी करती है औ टीवी प्रोग्राम देखती है। वह वहां पर रह कर बातें करती है गेम्स खेलती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static