लॉकडाउन डायरीः बच्चों ने छोड़ दिया है व्यायाम करना? ऐसे करें उन्हें दोबारा मोटिवेट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 12:57 PM (IST)

महामारी के दौरान लॉकडाउन का उद्देश्य कोविड-19 के प्रसार और उससे होने वाली मौतों की संख्या को सीमित करना है। हालांकि, इन लॉकडाउन ने लोगों की सक्रियता को भी बुरी तरह से प्रभावित किया। खास तौर से बच्चों की शारीरिक गतिविधियां एकदम से कम हो गईं। यह आशंका है कि महामारी के कारण घर बैठने के दौरान बच्चों की शारीरिक गतिविधि में आया अल्पकालिक परिवर्तन कहीं महामारी की अवधि से आगे न बढ़ जाए। आदतें बनाना बहुत आसान होता है, और अधिक गतिहीन और कम शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली को अपनाना युवाओं के लिए बहुत सरल है।

हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनसे बच्चों को अधिक सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इनमें पूरे परिवार को शारीरिक गतिविधि में शामिल करना और व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाना शामिल है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

दुनिया भर के शोध ने इस बात की जांच की है कि बच्चों और उनकी शारीरिक गतिविधि के स्तर पर कोविउ-19 प्रतिबंधों का कितना प्रभाव पड़ा है। कनाडा के शोधकर्ताओं ने कोविड-19 प्रतिबंधों के दौरान 1472 युवाओं के माता-पिता का ऑनलाइन सर्वेक्षण किया। उन्होंने पाया कि पांच से 11 वर्ष की आयु के केवल 4.8% बच्चे कनाडाई 24-घंटे के गतिविधि दिशानिर्देशों का पालन कर रहे थे, जिसमें प्रतिदिन एक घंटे की मध्यम से तेज शारीरिक गतिविधि शामिल है। 12 से 17 वर्ष की आयु के युवाओं में इन दिशानिर्देशों को पूरा करने वालों की संख्या सिर्फ 0.6% थी।

PunjabKesari

आठ घंटे आरामदायक स्थिति में रहे बच्चे

एक अन्य अध्ययन में पांच से 13 वर्ष की आयु के अमेरिकी बच्चों के 211 माता-पिता का सर्वेक्षण किया गया। इसमें पाया गया कि बच्चों ने स्कूल से संबंधित गतिविधियों के लिए प्रतिदिन लगभग 90 मिनट बिताए, और महामारी के दौरान प्रतिदिन आठ घंटे आरामदायक स्थिति में रहे। चीन के शंघाई में एक अध्ययन ने महामारी से पहले और उसके दौरान छह से 17 वर्ष की आयु के 2,426 युवाओं के गतिविधि स्तरों की तुलना की। यह पाया गया कि, कुल मिलाकर, युवा लोगों द्वारा शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में लगने वाले समय में भारी कमी आई - सप्ताह में लगभग नौ घंटे से लेकर सप्ताह में दो घंटे तक। स्क्रीन टाइम औसतन सप्ताह में लगभग 30 घंटे बढ़ा था।

मोटापे से ग्रस्त हुए बच्चे

कहानी इटली में भी ऐसी ही थी। शोधकर्ताओं ने महामारी से पहले और तीन सप्ताह में इटली के राष्ट्रीय लॉकडाउन में मोटापे से ग्रस्त 41 बच्चों के समूह के व्यवहार की तुलना की। महामारी के दौरान बच्चों द्वारा खेल गतिविधियों में भाग लेने का समय कम हो गया, जबकि सोने और स्क्रीन समय में वृद्धि हुई।

सक्रियता बढ़ाएं

. अधिक शारीरिक गतिविधि के कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभों को देखते हुए, बच्चों को शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लिए भरपूर अवसर और प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

. बच्चों की गतिविधि के स्तर में परिवार की भागीदारी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। माता-पिता से मिलने वाला प्रोत्साहन और माता पिता के अपने बच्चों के साथ शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों को, इनडोर और आउटडोर गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का उत्साह मिलता है।

. शोध से यह भी पता चला है कि पालतू कुत्ता रखने से बच्चों को सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

. कोविड की अनिश्चितता का जवाब देने का एक तरीका बच्चों के लिए दिनचर्या और संरचना विकसित करना है। घर पर पूर्वानुमेयता की भावना को बढ़ावा देने से बच्चों को अनिश्चित दुनिया से निपटने में मदद मिल सकती है। सप्ताहांत में या स्कूल के बाद या व्यायाम कक्षाओं में नियमित पारिवारिक भागीदारी बच्चों को सुरक्षित और संरक्षित महसूस करने में मदद करने का एक सकारात्मक तरीका हो सकता है।

PunjabKesari

डांस और स्विमिंग

नृत्य से लेकर तैराकी और फ़ुटबॉल तक कक्षाओं में भाग लेने से बच्चों को सक्रिय रहने में मज़ा आता है। लॉकडाउन के दौरान इन कक्षाओं को बंद करना पड़ा था, लेकिन कई अब फिर से खुल गई हैं। वे बच्चों के मेलजोल के साथ-साथ फिट रहने का एक शानदार तरीका हैं।

एक्टीविटी क्लासेज

कुछ लोगों के लिए, हालांकि, ये कक्षाएं अब एक विकल्प नहीं हैं। कुछ गतिविधियाँ स्थायी रूप से बंद हो सकती हैं, या परिवारों के पास महामारी से पहले की तुलना में खर्च करने योग्य आय कम हो सकती है। कोविड के कारण माता-पिता अपने बच्चों को अन्य बच्चों के साथ कक्षाओं में भाग लेने के बारे में चिंतित हो सकते हैं।

खेलने के लिए प्रोत्साहित करें

माता-पिता की चिंता का बच्चों की शारीरिक गतिविधि पर असर पड़ सकता है। कनाडा में अधिक चिंतित माता-पिता के बच्चे महामारी के दौरान कम चिंतित माता-पिता के बच्चों की तुलना में पार्क में कम गए। लॉकडाउन के दौरान, खेल और गतिविधि कक्षाएं रद्द होने से बच्चों के लिए ऑनलाइन फिटनेस कक्षाओं की पेशकश करने वाले कार्यक्रमों में बढ़ोतरी हुई। यह बच्चों को उन परिस्थितियों में घर पर शारीरिक रूप से सक्रिय होने में सक्षम बनाने का एक शानदार तरीका है।

PunjabKesari

बच्चों के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होना और वयस्क होने तक उसे बनाए रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static