बच्चों के खाने की आदत में सुधार करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 12:45 PM (IST)

बच्चे अक्सर खाने के मामले में मूडी होते हैं। ऐसे में पेरेंट्स के लिए उन्हें भोजन खिलाना बेहद मुश्किल भरा काम होता है। कई बार तो माता-पिता बच्चे का पेट भरने के लिए उन्हें अनहेल्दी भोजन खिलाना ही सही समझते हैं। मगर इससे बच्चे को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। इसके साथ ही खाने के मामले में ऐसी खराब आदत के कारण वे भोजन को लेकर हमेशा अपनी मनमानी करते हैं।

ऐसे में आप कुछ टिप्स अपनाकर बच्चों की फूड हैबिट्स को ठीक कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

खाने का समय सेट करें

अक्सर कई घरों में बच्चे दिनभर चिप्स, चॉकलेट, बिस्किट आदि खाते रहते हैं। इसके कारण वे भोजन खाने से समय आनाकानी करने लगते हैं। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता हैं कि वे बच्चे के खाने का समय सेट करें। इसके लिए आप उन्हें दिनभर थोड़ा-थोड़ा खिलाने की जगह पर एक समय पर ही खाने को दें। ताकि उनका पेट सही से भर सके और उन्हें सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल सके। इसके अलावा कोशिश करें कि बच्चे के घर से सभी सदस्यों के साथ   बैठकर ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर करें। इससे उन्‍हें समय पर भूख लगेगी और वे सही तरीके से भोजन करना सीखेंगे।

PunjabKesari

pc: All4Women

स्वाद के साथ सेहत का भी रखें ध्यान

बच्चे हमेशा स्वाद को देखते हैं। मगर आप उनेक लिए हमेशा ऐसी रेसिपी चुने जो स्वाद के साथ सेहतमंद भी हो। इसके अलावा बच्चों को शुरु से ही सेहतमंद खाने की अहमित बताएं। उन्हें समझाएं कि हेल्दी रहने के लिए शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होनी चाहिए। बच्चों के बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए उनकी डेली डाइट में सब्जियां, फल, दाले आदि शामिल करें। आप चाहे तो बच्चे को किचन में ले जाकर उनके साथ भोजन तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आप उन्हें चीजों में मौजूद पौष्टिक गुण व इसे खाने के फायदे बता सकते हैं।

रोज एक ही खाना खिलाने से बचें

एक ही चीज को बार-बार खाने से बच्चे बोर हो जाते हैं। इसतरह वे खाने में आनाकानी करने लगते हैं। इसके लिए आप इस बात का ध्यान रखें कि रोज बच्चे को अलग-अलग चीजें बनाकर खिलाएं। इसमें बच्चे के स्वाद के साथ उनकी सेहत का भी ध्यान रखें।

बच्चों से जबरदस्‍ती करने की गलती ना करें

बच्चे बेहद ही नाजुक व कोमल दिल के होते हैं। ऐसे में किसी भी बात को मनवाने के लिए उनके साथ जोर-जबरदस्ती ना करें। अगर आप उन्हें खाने को दबाव डालेंगे तो वे भोजन करने से और भी आनाकानी करेंगे। ऐसे में उन्हें प्यार से समझाएं। आप उनके लिए सैंडविच, सलाद आदि चीजों को कॉर्टून करैक्टर की तरह सजाकर उन्हें खाने को दे सकते हैं।

PunjabKesari
pc: www.jagran.com

भूख लगने का करें इंतजार

बच्चे की पसंद का खाना ना बनने पर वे उसे खाने से कतराते हैं। इसद दौरान आप खुद से बच्चे को भोजन खिलाने की जगह उनके भूख लगने का इंतजार करें। हो सकता हैं कि ऐसा करने से वे भूख लगने पर नापसंद चीज को भी आसानी से खा लेंगे। मगर आपका बच्चा ऐसा ना करें तो बिना देरी किए उनके लिए कुछ हेल्दी व टेस्टी डिश बनाएं।

एक बार में ही अधिक ना खिलाएं

अक्सर पेरेंट्स एक ही बार में बच्चे को बहुत ज्यादाब भोजन खिला देते हैं। मगर इससे बच्चों का मन खाने से उब सकता हैं। ऐसे में वे खाने में आनाकानी करने लगते हैं। इसके लिए उन्हें हमेशा दिन में 2-3 बार थोड़ा-थोड़ा खाना खिलाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static