Valentine''s Day Special: पार्टनर ही नहीं घर के बड़े बुजुर्गों के लिए यूं खास बनाएं यह दिन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 04:28 PM (IST)

फरवरी यानि प्यार का महीना...वेलेंटाइन डे पर लोग अपने पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करते हैं। उन्हें स्पैशल फील करवाने के लिए गिफ्ट्स देते हैं या फिर उन्हें कहीं घूमाने लेकर जाते हैं। वेलेंटाइन डे बेशक प्यार का दिन है लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप इसे अपने पार्टनर के साथ ही मनाएं। पार्टनर से पहले आपका परिवार आता है जिसमें मां, बाप, दादा-दादी, भाई-बहन होते हैं। बात अगर घर के बड़े बुजुर्गों की करें तो पोता-पोती के साथ उनका रिश्ता बेहद खास होता है। 

PunjabKesari

जब बच्चों से कोई गलती हो जाती है तो उन्हें मां-बाप की डांट से बचाने के लिए दादा या दादी ही आगे आते हैं। तो इस बार वेलेंटाइन डे अपने दादा-दादी या नाना-नानी के साथ सेलीब्रेट कर इस दिन को अपने साथ-साथ उनके लिए भी खास बनाएं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे अपने घर के बड़े बुजुर्गों के साथ इसे सेलीब्रेट कर सकते हैं। 

1. उन्हें मंदिर या उनकी फेवरेट जगह ले जाएं

घर के बुजुर्ग सुबह उठते ही नहा-धोकर मंदिर जाते हैं। इस खास दिन पर इस बार उनके साथ मंदिर जाएं। अक्सर देखा जाता है कि दादा-दादी हो या नाना-नानी वे अपनी बाकी की जिंदगी घर में गुजारते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इस दिन उनकी फेवरेट जगह पर घुमाने ले जाएं। फिर चाहे वो मंदिर हो या फिर उनके दोस्तों का घर हो। 

2. काम से छुट्टी लेकर समय बिताएं 

आज कल बच्चे ऑफिस में तो बिजी रहते ही हैं, मगर घर आकर भी ऑफिस का काम उनका पीछा नहीं छोड़ता। जिस वजह से वह घरवालों के साथ टाइम स्पेंड नहीं कर पाते। अब ऐसे में आप उस दिन छुट्टी लें और अपने दादा-दादी या नाना-नानी के साथ फुल टाइम स्पेंड करें। 

3. यादें करें ताजा 

पार्टनर की तरह घर के बुजुर्गों की भी इच्छा होती है कि उनके पोता-पोती उन्हें कभी स्पेशल फील करवाएं। तो इस दिन उन्हें स्पैशल फील करवाने के लिए उनके साथ बैठें और पुरानी यादों को ताजा करें। उनके साथ घरवालों की अपने पेरेंट्स की पुरानी तस्वीरें देखें या कहानियां सुनें।

PunjabKesari

4. गेम्स खेंले

अगर घर के बुजुर्ग बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं तो आप उनके साथ घर में ही इस दिन को एन्जाॅय कर सकते हैं। जी हां, उनके साथ इनडोर गेम्स खेलें, पहेली सुलझाएं या उनकी मनपसंद फिल्म देखें। 

5. दूर होने पर करें वीडियो कॉलिंग

जो बच्चे इस वक्त घर और परिवार से वक्त दूर हैं वो वीडियो कॉलिंग के जरिए अपने दादा-दादी से बात कर या फिर उनके लिए स्पेशल वीडियो बनाकर जिसमें आपने दिल की बात शेयर कर उनका दिन खास बना सकते हैं। 

6. गिफ्ट करें उनके काम की चीज़

अगर आप उन्हें गिफ्ट देकर अपना प्यार जाहिर करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ ऐसा दें जो उनके काम आए। जैसे घर के बड़ों को पुराने गानें सुनने का काफी शौंक होता है। अब टीवी को तो हर जगह लेकर जा नहीं सकते और मोबाइल फोन के मुश्किल सिस्टम को वे चला नहीं पाएंगे। इसलिए उन्हें हो सके तो रेडियो या छोटा सा IPod गिफ्ट करें। जिसे वे कहीं भी ले जाकर उसमें गाने सुन सकें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static