क्या Steam Inhalation से वाकई मर जाएगा कोरोना? जान लें एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 01:21 PM (IST)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भारत में स्थिति गंभीर बनी हुई है। ऐसे में लोग कोविड -19 के इलाज के लिए लोग घर पर कई घरेलू नुस्खे करने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से एक है  स्टीम इनहेलेशन यानि भाप लेना। लोगों को मानना है कि जब आप भाप लेते हैं तो वो कोविड -19 वायरस को मारने में मदद करता है। मगर, क्या यह वाकई सच है? क्या भाप लेना वाकई कोविड-19 के इलाज में कारगर है? चलिए आपको बताते हैं कि इसपर एक्सपर्ट का क्या कहना है...

क्या स्टीम लेने से मर जाता है कोरोना?

यूएस सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के एक्सपर्ट की मानें तो इसका कोई साक्ष्य मौजूद नहीं हैं कि स्टीम लेने से कोविड-19 खत्म हो सकता है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कोरोना संक्रमण का इलाज करने के लिए स्टीम लेने का सुझाव नहीं देता। यह नाक की ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है लेकिन इससे कोरोना का इलाज नहीं किया जा सकता।

PunjabKesari

बढ़ा सकता है कोरोना का खतरा

एक्सपर्ट के मुताबिक, भाप लेना हमारे गले के लिए बेहतर हो सकता है लेकिन कोरोना के लिए नहीं। कोरोना वायरस 3-4 दिन तक नाक के पैरानसल साइनस में रहता है, जहां भाप नहीं पहुंच सकती। इसके बाद वायरस फेफड़ों में जाकर सांस की तकलीफ बढ़ा देता है। ऐसे में इसे गर्म पानी पीकर या भाप से खत्म नहीं किया जा सकता।

वायरस की एंट्री हो जाएगी आसान

लंबे समय तक स्टीम लेते रहने से नली डैमेज हो जाती है, जिससे वायरस शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकता है। ऐसे में अगर आप भी कोरोना से बचने के लिए रोज स्टीम ले रहे हैं तो उसे आज ही बंद कर दें।

PunjabKesari

हो सकते हैं नुकसान भी...

1. फायदे की बजाए लगातार स्टीम लेने से आपको कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। इससे गले और फेफड़े से बीच की नली में टार्किया और फैरिंक्स ल सकते हैं या बुरी तरह डैमेज हो सकते हैं।

2. नली डैमेज होने से ना सिर्फ सांस लेने में दिक्कत होगी बल्कि वायरस भी बड़ी ही आसानी से शरीर में दाखिल हो जाएगा।

3. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लगातार स्टीम लेने से ये फेफड़ों की अंदरूनी लेयर्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

4. भाप बलगम निकलने में मदद करती है, जिससे कुछ देर के लिए आराम मिल जाता है लेकिन गर्म भाप जलन और सूजन की समस्या बढ़ा सकती है।

PunjabKesari

फिलहाल मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनेटाइजेशन ही महामारी से बचाव के तरीके हैं। इसके बीमारी से बचने के लिए सभी नियमों का ढंग से पालन करें। साथ ही किसी भी अफवाह पर आंख बंद करके भरोसा ना करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static