वजन को कंट्रोल रखने के साथ एंटीसेप्टिक का भी काम करता है ब्राउन शुगर, जानें इसके फायदें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 03:29 PM (IST)

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए डाॅक्टर हमें अकसर डाइट में चीनी का सेवन कम करने की सलाह देते है। चीनी के खाने से मस्तिष्क में रासायनिक क्रियाएं होने से सेरेटोनिन का स्राव होता है, जिससे स्वभाव में चिड़चिड़ापन औऱ अवसाद बढ़ता है। वहीं,  अधिक मात्रा में चीनी का इस्तेमाल वसा से ज्यादा नुकसान करती है जिससे  मधुमेह की शिकायत हो सकती हैं। लेकिन वहीं अगर आप  ब्राउन शुगर का सेवन करते हैं तो ऐसी समस्याओं से दूर रहे सकेंगे। 

 ब्राउन शुगर के पोषक तत्व
दरअसल ब्राउन शुगर में लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी के साथ-साथ और भी कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

क्या है  ब्राउन शुगर
 ब्राउन शुगर गुड़ का ही एक प्‍योर रूप है और इसे तैयार करने में किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। आइए जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ब्राउन शुगर-

ब्राउन शुगर खाने के फायदे

डाइजेशन ठीक करे
ब्राउन शुगर को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन ठीक रहता है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो आप गर्म पानी में अदरक और एक छोटा चम्मच ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें इससे आपकों फौरन आराम मिलेगा।

मोटापा कम करे
मोटापा  कम करने में ब्राउन शुगर बहुत ही कारगार है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और ये मेटाबॉलिज्म रेट को तेजी से बढ़ाता है।  जिस वजह से भूख कम लगती है और वजन को कंट्रोल करने में आसानी हो जाती है।

पीरियड्स में राहत दिलाए
 महिलाओं को पीरियड्स में होने वाली दर्द से राहत दिलाने के लिए भी ब्राउन शुगर बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है.

त्वचा में निखार लाए
स्किन के लिए ब्राउन शुगर बहुत ही कमाल की चीज है। इसमें विटामिन बी होता है जो एजिंग की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा इसमें मिनरल तत्व भी पाए जाते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद है। त्वचा के निखार के लिए आप ब्राउन शुगर को स्क्रबर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती है।

अस्थमा दूर करे
अस्थमा के मरीज के लिए ब्राउन शुगर बेहद कारगरा है।  इसमें मौजूद एंटी एलर्जिक गुण अस्थमा को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

एंटीसेप्टिक का काम करे
ब्राउन शुगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे आप हर तरह के संक्रमण से बचा सकते हैं।

Content Writer

Anu Malhotra