Nirjala Ekadashi पर इन चीजों को घर लाने से होगी बरकत, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 05:04 PM (IST)

हिंदू धर्म में व्रत-  त्योहारों का विशेष महत्व है, साल में कुल 24 एकादशी मनाई जाती है। लेकिन साल की सबसे बड़ी एकादशी 31 मई यानी बुधवार के दिन मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा पाने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन कुछ खास चीजों को लाने से बरकत घर आती है।

कामधेनु गाय

निर्जला एकादशी के दिन घर में कामधेनु गाय की प्रतिमा लाना शुभ माना जाता है। कामधेनु गाय को सुख-समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है।

PunjabKesari

तुलसी

निर्जला एकादशी के दिन अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो इस दिन तुलसी का पौधा जरूर लेकर आएं। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है, साथ ही यह घर की सभी नकारात्मकता को दूर करता है।

PunjabKesari

मोर पंख

शास्त्रों में  कहा गया है कि मोर पंख  कृष्ण जी का प्रिय माना गया है। साथ ही श्री कृष्ण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है।  इसलिए निर्जला एकादशी के दिन घर में मोर पंख घर लेकर आएं। इससे घर में बरकत बनी रहेगी।

नारियल

निर्जला एकादशी के दिन सूखा नारियल घर ले आएं और उसे घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी सारी धन की परेशानी समाप्त हो जाएगी। साथ आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

PunjabKesari

पीली कौड़िया

निर्जला एकादशी के दिन पीली कौड़ियां घर ले आएं, और इन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static