ब्रेन और मेमोरी को शार्प रखने के लिए इन हेल्‍दी फूड्स को डाइट में जरूर करे शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jul 03, 2021 - 10:27 AM (IST)

कोरोना वायरस से फैली महामारी ने जहां लाखों करोड़ों लोगों की जान खतरे में डाल दी हैं वहीं इस दौरान आई बेरोजगारी ने भी लोगों की कमर तोड़ दी हैं जिस वजह से लोग तनाव में जा रहे हैं, खास कर इस संकट का प्रभाव उनके मस्तिष्क पर पड़ रहा है। ऐसे में हमें अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना होगा खास कर ब्रेन का, क्योंकि इंसान का ब्रेन एक बहुत ही कॉम्‍पलिकेटेड बायोलॉजिकल मशीन है जो हर तरह की समस्‍या का समाधान करने में सक्षम है, लेकिन इसके लिए उसे हैल्थी डाइट मिलनी चाहिए। 

ब्रेन आपके शरीर के हार्ट से लेकर लंग्‍स तक को नियंत्रित करता है, इसके अलाव आप कितना सांस लेते हैं, आप कितना मूव करते हैं और किस तरह सोचते हैं, यह भी ब्रेन पर बी निर्भर करता है, इसलिए इसे सही पोषण देना बहुत ही आवश्यक है। ऐसे में हम आपकों मेमोरी शार्प करने के लिए कुठ फूड्स के बारे में बचा रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप भी अपने ब्रेन को हैल्थी रख सकेंगे। तो आईए जानते हैं- 

PunjabKesari

फाइबर और ग्‍लूकोज  भोजन- 
ब्रेन के लिए ग्‍लूकोज और फाइबर युक्त भोजन बहुत ही फादेमंद है। शरीर में ग्‍लूकोज का सही तरह से अवशोषण हो इसके लिए भोजन में फाइबर का होना बहुत जरूरी है।  ग्‍लूकोज की सही आपूर्ति से दिमाग बेहतर तरीके से काम कर पाताहै। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्‍तेदार सब्जियां, फल, नट्स, ग्रेन आदि को शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मैग्‍नेशियम फूड्स- 
ब्रेन के लिए मैग्‍नेशियम बहुत जरूर है। मैग्‍नेशियम की कमी होने पर आपके मूड पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। इसकी कमी से लोगों में डिप्रेशन और एनक्‍साइटी के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा यह हमारे नर्वस सिस्‍टम को भी प्रभावित करता है और यह कार्डियोवेस्‍कुलर स्‍टेबिलिटी के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है। इसके लिए आप अपनी डाइट में केला, पालक, कद्दू, काजू, बदाम, डार्क चॉकलेट आदि को भोजन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन डी भोजन- 
विटामिन डी हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है, आपकों बतां दें कि विटामिन डी दरअसल उन हार्मोन्‍स को प्रभावित करता है जिनकी वजह से हम खुश होते हैं और सकारात्‍मक रहते हैं, इसके लिए आप अपनी डाइट में  एगयोक, मशरूम, ऑयली फिश जैसे विटामिन डी से भरे भोजन को शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

ब्रेन के फंक्‍शन के Good हैं फरमेंटेड फूड -
फरमेंटेड फूड में प्रोबायोटिक बहुत अधिक पाए जाते हैं जो गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया का पोषण करते हैं, यह ब्रेन के फंक्‍शन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए आप अपनी डाइट में में लस्‍सी, अप्‍पम, इडली, किमची आदि को शामिल करें। 

PunjabKesari

प्रिजरवेटिव वाले भोजन से करे परहेज-
ब्रेन के लिए हमेशा फ्रेश और मौसमी फल, सब्जी बहुत ही फायदेमंद होती हैं। अगर आप कैन या प्रिजरवेटिव वाले भोजन का सेवन करते हैं तो इससे डिप्रेशन और हाइपर एक्टिविटी की समस्‍या बढ़ जाती है। इसके लिए आप कोशिश करे कि घर के भोजन का ही सेवन करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static