पूरी दुनिया के लिए मिसाल हैं बॉलीवुड की ये सिंगल मदर्स, हिम्‍मत की हर कोई देता है दाद

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 12:47 PM (IST)

बच्चे की जिम्मेदारी किसी भी सिंगल पैरेंट के लिए चुनौती से कम नहीं होती है। एक बच्चे को मां और पिता दोनों की जरूरत होती है। हालांकि बॉलीवुड इंडस्ट्री में ही कुछ ऐसी जबरदस्त मॉम्स हैं जो अपने बच्चों की परवरिश खुद ही बखूबी कर रही हैं। वो अपने बच्चों की जिंदगी में मां के साथ पिता की भी भूमिका बेहतरीन तरीके से निभा रही हैं। उनके प्यार से न सिर्फ बच्चे कॉन्फिडेंट हुए हैं, बल्कि अच्छे इंसान भी बने हैं। 12 मई को मदर्स डे आने वाला है तो इस मौके पर चलिए आपको बताते हैं इन स्ट्रांग सिंगल मदर्स के बारे में...

नीना गुप्ता

बॉलीवुड में सिंगल मदर्स में सबसे पहले नीना गुप्ता का ही नाम आता है। उन्होंने समाज के दकियानूसी सोच के बंधन को तोड़कर 90 की दशक में सिंगल मॉम बनने का फैसला लिया था। नीना गुप्ता की बेटी मसाबा के पिता वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स से शादी के बिना न सिर्फ उन्होंने बच्चे को पैदा किया बल्कि खुद उसकी परवरिश भी की। नीना बहादुर, बोल्ड और कूल मॉम के प्रतिमूर्ति है। मसाबा अगर आज इतनी स्ट्रांग और independent हैं तो इसका सारा श्रेय नीना की बेहतरीन परवरिश को जाता है। उन्होंने अपनी बेटी को हर मुश्किल से लड़ना सिखाया है।

PunjabKesari

सुष्मिता सेन

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता खुद तो कभी मां नहीं बनी, पर साल 2000 में उन्होंने बेटी रेनी और साल 2010 में दूसरी बेटी अलीसा को गोदा लिया। वो महज 24 साल की थी, जब उन्होंने अपनी बेटी को गोद लिया। लोगों ने कई तरह के सवाल किए, हालांकि एक्ट्रेस ने एक सिंगल मॉम का फर्ज निभाया। वो अपनी दोनों बेटियां को मां- बाप दोनों का प्यार दे रही हैं। 

PunjabKesari

कोंकणा सेन शर्मा

एक्ट्रेस कोंकणा ने रणवीर शॉरी से शादी की थी। शादी के कुछ ही दिनों बाद दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद से कोंकणा अपने बेटे की परवरिश खुद से ही कर रही है। इसके लिए उन्होंने बीच से एक्टिंग से ब्रेक भी लिया था। 

PunjabKesari

मलाइका अरोड़ा

मलाइका ने अरबाज के साथ अपनी 19 साल की शादी खत्म कर दी। उन्होंने इसके बाद अपने बेटे अरहान की कस्टडी भी ली। इसके बाद एक्ट्रेस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो स्ट्रांग सिंगल मॉम की तरह अपने बेटे की बेहतरीन परवरिश कर रही हैं और वो यूएस में पढ़ाई कर रहा है। 

PunjabKesari

अमृता सिंह

सारा अली खान और इब्राहिम अली खान की मां, अमृता सिंह ने साल 2004 में अपने पूर्व पति और एक्टर सैफ से तलाक ले लिया था और अपने बच्चों की कस्टडी भी। अमृता के दोनों बच्चे कितना मैच्योर, डाउन टू अर्थ हैं वो तो किसी से छिपा भी नहीं है। सारा ने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि वो अपनी मां पर इतना ज्यादा निर्भर हैं कि वह उनसे दूर नहीं रह पाएंगी। 

PunjabKesari

करिश्मा कपूर 

करिश्मा कपूर समैरा और कियारा कपूर की सिंगल मदर है। साल 2016 में उन्होंने संजय कपूर से तलाक ले लिया था। इसके बाद से एक्ट्रेस ने अपना सारा ध्यान बच्चे की परवरिश पर लगा दिया। उनके बच्चे ही उनकी पहली priority हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने आज तक दोबारा शादी नहीं की और फिल्मों में कमबैक भी नहीं किया। वो अपना सारा समय अपने बच्चों की बेहतरीन परवरिश में देना चाहती हैं ताकि उनके बच्चे पिता की कमी महसूस न करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static