15 दिन में वजन घटाएगी Body Reset Diet, जानिए पूरा प्लान

7/2/2020 1:20:19 PM

मोटापा, बैली फैट आज हर 10 में से 8वें व्यक्ति की परेशानी बन गया है। हालांकि वजन घटाने के लिए लोग क्रैश, कीटो, इंटिमेटिंग फास्टिंग डाइट के साथ एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। वहीं अब लोगों में बॉडी रिसेट डाइट (Body Reset Diet) का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। जिस तरह आप फोन को सही से चलाने के लिए उसे रिसेट करते हैं उसी तरह बॉडी सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी उन्हें रिसेट करना भी बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं कि क्या है बॉडी रिसेट डाइट और कैसे करती है काम...

क्या है बॉडी रिसेट डाइट? 

15 दिन के इस डाइट प्लान को 5-5 दिन के 3 हिस्सों में बांटा गया है, जो मेटाबॉलिज्म को रिसेट करती है। साथ ही इससे बॉडी फंक्शन भी डिटॉक्स होते हैं और सही तरीके से काम करते हैं। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari, Body Rest Diet, Weight Loss, Nari

कैसे करती है काम?

इस डाइट में दिनभर सिर्फ 1200-1400 कैलोरीज लेनी होती है, जिसमें स्मूदीज (300 कैलोरी), स्नैक्स (150-200 कैलोरी) और भोजन (360 कैलोरी) शामिल होता है। साथ ही यह भी ध्यान रखना होता है कि दिनभर के आहार में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व शामिल हो। इसके साथ ही भोजन के बाद 10-15 मिनट टहलना भी जरूरी है।

क्या है पूरा डाइट प्लान?
पहला फेज

इसमें पहले 5 दिन ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में सिर्फ स्मूदीज लेनी होती है। साथ ही दिन में 2 बार स्नैक्स ले सकते हैं। साथ ही रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलना भी जरूरी है।

PunjabKesari, Body Rest Diet, Weight Loss, Nari

दूसरा फेज

6वें दिन ब्रेकफास्ट में स्मूदीज, लंच में सॉलिड खाना और डिनर में स्मूदीज लें। दिन में 2 बार स्नैक्स खाएं। साथ ही 6 से 10वें दिन तक रोजाना 10,000 कदम के साथ 5 मिनट की रजिस्टेंस ट्रेनिंग (Resistance Training) करनी होगी।

तीसरा फेज

11वें दिन से ब्रेकफास्ट में स्मूदी, लंच और डिनर में कोई भी लो-कैलोरी सॉलिड फूड लें। दिन में 2 बार स्नैक्स भी ले सकते हैं। इसके साथ 10,000 कदम चलना, 5 मिनट रजिस्टेंस ट्रेनिंग एक्सरसाइज करनी है।

बॉडी रिसेट डाइट में क्या-क्या खाने की है छूट?

. फलों से बनी स्मूदी के साथ सॉलिड फूड जैसे फल, सब्जियां, मोटे अनाज, नट्स, लेग्यूम्स, प्रोटीन वाले फूड्स और लो-फैट डेयरी प्रोडक्टस खा सकते हैं।

Body Reset Diet, Weight Loss, Nari

स्मूदीज कैसे बनाएं?

. स्मूदी बनाने के लिए लो फैट दूध, पानी, अलमंड या सोया मिल्क यूज करें। आप इसमें फल, सीड्स या नट्स भी मिला सकते हैं।
. प्रोटीन के लिए टोफू, फैट फ्री योगर्ट, हरी पत्तेदार सब्जियां मिला सकते हैं।

स्नैक्स (Snacks) में क्या खाएं

लो फैट पॉपकॉर्न, होल व्हीट क्रैकर्स, सेब, नट्स, मखाने, पीनट बटर, सेलेरी आदि का सेवन आप स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं।

डिनर व लंच

सैंडविच, सलाद, सूप, स्टिर फ्राई चिकन ब्रेस्ट, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्राउन राइस, होल-व्हीट नूडल्स का सेवन आप लंच या डिनर में कर सकते हैं। इसके अलावा सब्जियों के साथ आप अंडे, लौ फैट पनीर, आलू, होल-ग्रेन टोस्ट आदि ले सकते हैं।


Anjali Rajput

Related News