घर में बनाएं ढाबा स्टाइल भरवां बैंगन मसाला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 12:36 PM (IST)

हर किसी को बैंगन की सब्जी पसंद नहीं होती है, लेकिन जब बात आए मसालेदार भरवां बैंगन की तो मुंह में पानी आ जाता है। ये इतने टेस्टी बनते हैं कि बच्चे से लेकर बड़ों तक के मुंह में पानी आ जाता है। आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी...

PunjabKesari

भरवां बैंगन मसाला बनाने की सामग्री

बैंगन -1/2 kg
दही -2 बड़े चम्मच
बेसन - 1 tbsp
धनिया पाउडर- 3tbsp
जीरा पाउडर- 1tbsp
हल्दी- 1tbsp
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर-1tbsp
लाल मिर्च पाउडर - 1tbsp
आमचूर पाउडर -1tbsp
हींग - 1/2 tsp
सौंफ- 1tbsp
गरम मसाला -1tsp
कसूरी मेथी- 2tbsp
सरसों का तेल - 2tbsp
स्वादानुसार नमक
तेल - 1 बड़ी चम्मच

भरवां बैंगन मसाला बनाने की विधि

1. छोटे वाले बैंगन को धोकर उनके ऊपरी डंठलों को काटकर छोटा कर लें। अब बैंगन को बीच में से काटकर 2 चीरे लगा दें। चार भागों में काटने के बाद सभी बैंगन को एक पानी से भरे बाउल में डाल दें।

2. अब एक पैन में 1 बड़ा चम्मच बेसन, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च, हल्दी, आमचूर पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच हींग, सौंफ, 1 छोटी चम्मच गरम मसाला और कसूरी मैथी को एकसाथ मिला लें हल्की आंच पर हल्का सेंक लें। 

3. अब इन्हें एक पैन में 1 चम्मच तेल डालकर 3-4 मिनट के लिए शैलो फ्राई करें। 

4.अब सब्जी की ग्रेवी तैयार करने के लिए एक पैन में 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल डालें, इसमें जीरा, सरसों के दाने, कटी हुई हरी मिर्च, प्याज को सुनहरा होने तक भूनेंष फिर इसमें 2 पीसे हुए टमाटर का पेस्ट डालें और नमक डालकर पकाएं। 

5. अब एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच दही डालें, इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, और बचे हुए बैंगन मासले को इसमें डालकर मिक्स करलें। अब इस दही हो ग्रेवी में मिला दें और पकाएं। 

6. अब सारे बैंगन इस ग्रेवी में डाल दें और लो फ्लेम पर 5 मिनट तक ढंक कर पकाएं। उपर से हरी धनिया के पत्ते गार्निश करें। बनकर तैयार है ढाबा स्टाइल भरवां बैंगन मसाला की सब्जी। इसे रोटी या चावल के साथ भी चर्व कर सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static