सिर्फ 1 तरीके से घटाया कॉमेडी क्वीन Bharti ने अपना वजन, जानिए एक्ट्रेस के हेल्थ Secrets

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 02:01 PM (IST)

कॉमेडी क्वीन भारती सिंह अपनी दमदार कॉमेडी के जरिए लोगों के दिल पर राज करती हैं। एक्ट्रेस अपनी चुलबुली अदाओं से फैंस को खुश करती ही रहती हैं। लेकिन फिटनेस के मामले में भी वह किसी से कम नहीं हैं। एक्ट्रेस ने अपना 15 किलो वजन कम करके फैट टू फिट की जर्नी तय की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिक वजन के कारण भारती सिंह को डायबिटीज और अस्थमा जैसी बीमारियों से भी जुझना पड़ा था। जिसके कारण उन्होंने अपना वजन कम किया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे कॉमेडी क्वीन ने अपना वजन कम किया...

इंटरमिंटेट फास्टिंग से घटाया वजन 

भारती सिंह ने इंटरमिंटेट फास्टिंग के जरिए अपना वजन कम किया है। खबरों की मानें तो एक्ट्रेस ने वजन कम करने के लिए इंटरमिंटेट फास्टिंग की मदद ली थी। इसके जरिए उन्होंने 91 किलोग्राम से 76 किलोग्राम तक का वजन कम किया था। फैट बर्न करने के लिए आप भी इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं। 

PunjabKesari

क्या होती है इंटरमिंटेट फास्टिंग? 

इंटरमिंटेटे फास्टिंग भारतीय उपवास का ही एक रुप होता है। इस फास्टिंग को करने के लिए आप कुछ घंटे पेट भरकर खाना खाते हैं। जिसके बाद कुछ घंटे के लिए उपवास रखते हैं। इस उपवास के दौरान आप कुछ भी नहीं खाते हैं। आपको कितने घंटे खाना है और कितने घंटे के लिए नहीं खाना है। यह आपके बॉडी वेट, स्वास्थ्य और फिटनेस गोल पर निर्भर करता है। यदि आप भी इंटरमिंटेट फास्टिंग करना चाहते हैं तो सही प्लान के लिए किसी डाइटिशियन  या फिर न्यूट्रिशनिस्ट की सहायता भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

इंटरमिटेंट फास्टिंग के प्लान 

16/8 मेथड - 16 घंटे के लिए व्रत रखना और 8 घंटे के लिए खाना । 
5:2 मेथड - हफ्ते में 5 दिन कुछ भी खाएं और 2 दिन के लिए सिर्फ 500 कैलोरी का सेवन करना। 
ईट स्टॉप ईट - हफ्त में एक या  फिर लगातार दो दिन के लिए व्रत रखना और बाकी दिनों में कुछ भी पेट भर कर खा लेना। 

PunjabKesari
अल्टरनेट डे फास्टिंग - एक दिन छोड़कर दूसरे दिन व्रत रखना। 
द वॉरियर डाइट - 20 घंटे व्रत रखना और 4 घंटे के लिए खाना खाना। 

कैसे करता है वजन घटाने में सहायता? 

वजन कम करने के लिए जब आप इंटरमिंटेट फास्टिंग के दौरान कुछ भी नहीं खाते हैं तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए आपके शरीर में जमा हुआ फैट बर्न करता है। आपको बता दें कि यह प्रक्रिया फास्टिंग करते हुए शरीर में इंसुलिन के स्तर में कमी आने और नर्वस सिस्टम के द्वारा फैट सैल्स का वसा जलाने के संकेत भेजने के कारण होती है। 

PunjabKesari

इंटरमिंटेट फास्टिंग के कुछ टिप्स 

. जब भी खाना खाएं तो प्रोटीन, फाइबर और हैल्दी फैट्स वाले खाने का सेवन करें। 

PunjabKesari
. खाने की मात्रा में जरुरत से ज्यादा कैलोरी वाले फूड्स भूलकर भी न खाएं। 

PunjabKesari
. इस फास्टिंग का असर देखने के लिए धैर्य बनाकर रखें। 

. प्लान को अच्छे से और नियमित तौर पर फॉलो करते रहें। 

PunjabKesari

इस समय कुछ नहीं खाती थी कॉमेडी क्वीन 

भारती ने बताया कि- 'वह शाम 7 बजे के बाद से दोपहर 12 बजे तक कुछ नहीं खाती थी।' एक्ट्रेस ने बताया कि- 'एक समय के बाद मेरे शरीर ने शाम 7 बजे के बाद खाना मांगना ही बंद कर दिया था और मेरी भी आदत वैसी ही बन गई थी।' इसके अलावा उन्होंने बताया कि- 'दुनिया में सबसे ज्यादा जरुरी सेल्फ लव है। अगर आप अपने आप को प्यार करते हैं, तो आप दूसरों को भी प्यार कर सकते हैं।' 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static