आपकी मोटी Tummy को महीने में फ्लैट कर देंगे सिर्फ 5 आसन

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 02:24 PM (IST)

बैली, कूल्हे, जांघों पर जमा चर्बी पर्सनैलिटी बिगाड़ देती है। हालांकि लोग वजन कम करने के लिए जिमिंग से लेकर स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं लेकिन उससे कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप योग का सहारा लेकर अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। योग एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जो आपको बीमारियों से बचाने के साथ परफेक्ट फिगर भी देती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगा के बारे में बताएंगे जो वजन कम कम करने में आपकी मदद करेंगे।

 

1. कपालभाति

इस योगासन को करने से पेट की मांसपेशियों व पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। साथ ही यह वजन घटाने  में भी मदद करता है। कपालभाति एक ऐसी सांस की प्रक्रिया है जो सिर तथा मस्तिष्क की क्रियाओं को नई जान प्रदान करती है। इसके लिए ध्यान की मुद्रा में बैठकर आंखें बंद करें और शरीर को ढीला छोड़ें। इसके बाद धीरे से सांस अंदर ले और उसके बाद बाहर छोड़ें। शुरुवात इसे 30 बार करें और धीरे धीरे इसे 100-200 तक करें। 5-10 मिनट तक कपालभाति योग (Kapalbhati Yoga) को करने से आपकी कई परेशानियां दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. पादहस्तासन

यह आसन हाथों के द्वारा पैरों को पकड़कर किया जाता है इसलिए इसे पादहस्तासन नाम दिया गया है। इस आसन को करने के लिए पेट और पैर में लचीलेपन की आवश्यकता होती है। यह आसन खड़े होकर किया जाता है। योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा और आसन माना जाता है। पादहस्तासन पाचन समस्याओं को नियंत्रित करने के साथ-साथ ही यह पैरों की हाड़ियों के रोग को दूर करने में भी सहायक होता है।

3. नौकासन

इस आसन को करने से पहले खुले आंगन में मैट बिछा लें। अब उस मैट पर सीधी मुद्रा में बैठ जाएं। अब धीरे- धीरे अपने दोनों पैरों को एक साथ हवा में ऊपर की तरफ उठाएं। अपने दोनों हाथों को घुटने की तरफ ले जाते हुए अपने घुटनों को छुएं। यह प्रक्रिया करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी मुद्रा में होनी चाहिए। यह आसन करते समय आपको 30 सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहना चाहिए। आप चाहे तो आगे चलकर इस आसन को करने का समय बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

4. संतुलनासन

यह पूरे शरीर को सक्रिय करता है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह जांघ, हाथ और कंधों को मजबूती प्रदान करता है। आसन को करने के लिए नीचे दरी या चटाई बिछाकर लेट जाएं। फिर घुटनों के बल बैठ जाएं और फिर घुटने व पंजे जमीन पर टिकाएं। इसके बाद पूरे शरीर का भार अपने दोनों हाथों व पैर के पंजों पर डालकर संतुलित करें।

5. वशिष्ठासन

इस आसन को करने से कमर के आसपास जमी चर्बी को घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे कलाइयां और कंधे मजबूत होते हैं। इसके लिए सीधे खड़े होकर कमर की तरफ झुककर शरीर का सारा वजन दाएं हाथ और पैर पर डालें। बाया हाथ और पैर हवा रखें।
अब अपने बाए पैर को दाहिने पैर पर रखें और बाए हांथ को कूल्हे पर रखें। ध्यान रखे कि आपका दाहिना हाथ आपके कंधे के साथ होना चाहिए, और वह आपके कंधे के नीचे न हो। सांस अंदर लेते हुए दाहिना हाथ ऊपर उठाएं। अब अपनी गर्दन को अपने उठे हुए हाथ की तरफ मोड़ें और सांस को अंदर और बाहर करते हुए अपनी हाथों की उंगलियों कि तरफ देखें।  फिर सांस छोड़ते हुए अपने हाथ को नीचे ले आएं। एक चक्र पूरा होने के बाद सीधे हो जाए। यही प्रक्रिया दूसरे हाथ के साथ भी दोहराएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static