बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सूपर फूड्स

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 03:03 PM (IST)

नवजात शिशुओं की देखभाल बड़े ध्यान से करनी पड़ती हैं। मगर बहुत से बच्चोें का वजन जन्म से ही कम होता हैं। ऐसे में उनका वजन बढ़ाने के लिए पेरेंट्स उन्हें दवाइयां खिलाते हैं। मगर इसकी जगह आप बच्चों की डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल कर सकते है। इससे उनका वजन बढ़ने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी। तो चलिए जानते है उन सूपर फूड्स के बारे में...

मां का दूध

मां के दूध में सभी जरूरी और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में डॉक्ट्स के मुताबिक भी नवजात शिशु को 6 महीनों तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। इससे उसकी ग्रोथ सही तरीके से होने में मदद मिलती हैं। 

केला

शिशु को सही वजन दिलाने के लिए उसे केला खिलाना बेस्ट माना जाता है। इससे उसका वजन बढ़ने के साथ कैल्शियम और प्रोटीन आदि तत्व भी सही मात्रा में मिलते हैं। आप उसे बनाना शेक बनाकर या सीधा केला खाने को भी दे सकते है।

nari,PunjabKesari

एवोकाडो

छोटे बच्चों को एवोकाडो खिलाने से उसे सभी जरूरी तत्व मिलने के साथ ठीक से ग्रोथ होने में मदद मिलती हैं। आप इसका शेक या स्मूदी तैयार कर बच्चे को दे सकती हैं। 

आलू

कार्बोहाइड्रेट और स्ट्रार्च का मुख्य स्त्रोत होने से छोटे बच्चों के लिए आलू काफी फायदेमंद होता है। आप इसे उबाल कर, सूप या किचड़ी में डालतक बच्चों को खिला सकते हैं। 

ओट्स बच्चों के लिए

ओट्स में मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम आदि तत्व होने से बच्चों की ग्रोथ होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके सेवन से बच्चे पेट से जुड़ी समस्या खासतौर पर कब्ज की परेशानी का सामना नहीं पड़ता हैं। 

nari,PunjabKesari

पनीर 

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर पनीर बच्चों का वजन बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता हैै। अगर आपका बच्चा 8 महीने का है तो आप पनीर को मैश कर उसे खिला सकते हैं। अगर बच्चा इसे खाने से मना करें तो आप इसे फ्रूट्स या सब्जियों के साथ मिक्स कर दे सकते है। 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स तो हर उम्र के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास होने में मदद मिलती हैं। आप इसे रात भर भिगोेकर सुबह बच्चों को खिला सकते हैं। इसके अलावा इसके खीर या लड्डू में डालकर बच्चों को दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static