चश्मा उतारने का पक्का फार्मूला, लंबी उम्र तक आंखे रहेंगी स्वस्थ

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 03:30 PM (IST)

लगातार कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है, या फिर इस कमजोरी का कारण खाने में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही खान-पान और कुछ अन्य घरेलू नुस्खों के जरिए इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है तो चलिए आज जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने से रिलेटिड होममेड टिप्स के बारे में कुछ खास बातें...

बादाम,सौंफ और मिश्री

चश्मा उतारने का बेहतरीन उपाय, बादाम, सौंफ और मिश्री है। तीनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस लें। पीसने के बाद इसे स्टील की डिब्बी में स्टोर करके रख लें। रोज रात खाने के बाद 1 चम्मच मिश्रण को सेवन गुनगुने दूध के साथ करें।

सरसो तेल से तलवों की मालिश 

रोज रात को पैर के तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करें। सुबह उठकर नंगे पांव घास पर चलें। नियमित रुप से अनुलोम-विलोम करें।

PunjabKesari, Nari

आंवले का रस

आंवले का खाया और बुजुर्ग का कहा बाद में पता चलता है, यह कहावत तो आपने सुनी होगी। रोज सुबह आंवले के रस का सेवन करने से भी आंखों की रोशनी में काफी इजाफा होता है। आंवले के पानी से आंखें धोने से या गुलाबजल डालने से भी आंखें स्वस्थ रहती हैं। आंवले का मुरब्बा भी रुटीन में खाने से फायदा मिलता है। 

गाय का घी

रोज रात को सोने से पहले कान के पिछले हिस्से यानि कनपटी पर कुछ देर गाय के घी से मसाज करने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है।

त्रिफला चूर्ण 

त्रिफला चूर्ण  रात को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह छानकर उस पानी से आंखें धोएं। ऐसा करने से दिन भर आपकी आंखे फ्रेश फील करेंगी साथ ही दिन भर कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर दबाव भी महसूस नहीं होगा।

स्ट्रेस फ्री आंखें

आंखों से स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगकर गर्मी पैदा करें। फिर आंखे बंद करके हथेलियों को आंखों पर रखें। दिन में ऐसा 3-4 बार करें। रात को सोने से पहले रोज वॉटर में रुई डिप करके कुछ देर आंखों पर रखें, इससे भी दिन भर की थकान में काफी राहत मिलती है। 

PunjabKesari, Nari

तांबे के गिलास में पानी 

एक लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पीएं। तांबे में रखा पानी शरीर और विशेषकर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

अखरोट का तेल

आंखों से चश्मा हटाने के लिए अपनी आंखों के आस पास अखरोट के तेल की मालिश करें इससे आंखों की रौशनी तेज होती है और आंखों से चश्मा भी उतर जाता है। यह बहुत ही आसान मगर आजमाया हुआ उपाय है।

पूरी नींद

आधुनिक लाइफस्टाइल में देर रात तक सोना बहुत कॉमन हो गया है। पूरी नींद न लेने का असर आपकी आंखों पर पड़ता है। जिस वजह से आंखों के नीचे काले घेरे तो होंगे ही, साथ ही आंखों की रोशनी भी कम होगी। दिन में 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static