World Mental Health Day: तेज दिमाग चाहिए तो खाना शुरू करें ये चीजें, याददाश्त भी होगी मजबूत

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 10:31 AM (IST)

दिमाग हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। इससे ऑर्डर मिलने पर ही शरीर के अन्य अंग सही से काम करते हैं। मगर आज के समय में गलत लाइफस्टाइल व खानपान का बुरा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। इसके कारण आज कम उम्र के लोगों की भी याददाश्त कमजोर हो रही है। ऐसे में लोग अल्जामर के शिकार हो रहे हैं। मगर ब्रेन फंक्शन का दुरुस्त बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट का होना बेहद जरूरी है। वहीं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दुनियाभर में हर साल 10 अक्तूबर को 'World Mental Health Day' यानि 'विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है। ऐसे में आज इस खास अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड के बारे में बताते हैं, जिसके सेवन से बेहतर दिमागी विकास होने में मदद मिलेगी।

अखरोट

अखरोट में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर. एंटी-ऑकसीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से दिमागी विकास होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी कहते हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। यह धमनियों में सुरक्षित रखने का काम करता है। अखरोट का सेवन करने से दिल और दिमाग दोनों ही हेल्दी रहते हैं।

PunjabKesari

कॉफी

शरीर को कुछ मात्रा में कैफीन की भी जरूरत होती है। ऐसे में रोजाना 1-2 कप कॉफी पी सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से दिमाग की कोशिकाएं बेहतर तरीके से काम करती है। इससे एकाग्रता व स्मरण शक्ति तेजी से बढ़ती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भी दिमाग के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद 70 फीसदी नारियल ब्रेन बूस्ट का काम करता है। इसके साथ ही कोको में फ्लैवोनॉयड्स होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ऐसे में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से दिमाग हेल्दी रहता है।

हरी सब्जियां

शारीरिक व मानसिक विकास के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इनमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके साथ ही हरी सब्जियों में मौजूद कैरोटेनॉय्ड्स को पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में जाना जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से दिमाग का बेहतर विकास होता है। इसलिए अपनी डेली डाइट में पालक, साग, ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियों को शामिल करें।

PunjabKesari

दूध

दूध विटामिन बी 6, बी 12, कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। रोजाना 1-2 गिलास दूध का सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आने के साथ दिमाग के बेहतर विकास होता है। इसके सेवन से याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्लैकबेरी

एक रिसर्स के अनुसार, ब्लैकबेरी का सेवन करने से स्मरण शक्ति तेजी से बढ़ती है। जो लोग शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के शिकार है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्रेन सेल्स को सुरक्षित व इनका विकास करने में मदद करते हैं।

पानी

एक्सपर्ट के अनुसार, हमारे दिमाग का करीब 85 फीसदी भाग पानी से बना हुआ है। ऐसे में पानी की कमी होने से दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है। इसके कारण एकाग्रता व स्मरण शक्ति भी प्रभावित होती है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। आप चाहे तो शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए ताजे फलों व सब्जियों का जूस, सूप आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

फैटी फिश

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो अपनी डेली डाइट में फैटी फिश शामिल कर सकती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है। यह एक तरह का अनसैचुरेटेड फैट है जो बीटा अमाइलॉइड के लेवल को कम करने में मदद करता है। असल में, बीटा अमाइलॉइड के कारण दिमाग में क्लंप्स बनते हैं जिसकी वजह से लोगअल्जाइमर के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए हफ्ते में 2 बरा मछली का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। दिमाग के बेहतर विकास के लिए साल्मन, कॉड और टूना मछली फायदेमंद मानी गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static