शुगर को कंट्रोल में रखेंगे ये फूड्स, बस रात के वक्त करें इनका सेवन

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 06:02 PM (IST)

डायबिटीज मरीजों को खाने के मामले में बहुत सोचना पड़ता है। ताकि उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। मगर रात के समय शुगर का स्तर बदलने का खतरा रहता है। साथ ही इन्हें हर 2-3 घंटे में भूख लग जाती है। ऐसे में इन्हें रात को खाने में कुछ हैल्दी चीजों का सेवन करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हैल्दी स्नैक्स बताते हैं, जिसके सेवन से आप अपनी शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं। 

PunjabKesari

शुगर फ्री ग्रीक दही

स्किम दूध और कम फैट वाली चीजों की तरह शुगर फ्री ग्रीक दही भी डायबिटीज मरीज सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा। ऐसे में इसे रात को स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। 

PunjabKesari

सूखे मेवे 

ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में एनर्जी आने के साथ भूख कंट्रोल करने का एक बेस्ट ऑप्शन है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होने से बीमारियों लड़ने की शक्ति देते हैं। ऐसे में बात शुगर के मरीजों की करें तो वे देर रात को भूख लगने पर मुट्ठीभर बादाम, अखरोट, और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इनमें विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। साथ ही भूख शांत करने में मदद मिलेगी। 

उबला अंडा

अंडे को प्रोटीन का उचित स्त्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेड कम होने से डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा करके भूख कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में वजन और शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 

PunjabKesari

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न खाने में टेस्टी और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्व होते हैं। साथ ही पॉपकॉर्न में कम फैट होने से यह एक हैल्दी स्नैक है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों द्वारा इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। ऐसे में ये इसका कभी भी सेवन कर सकते हैं।

सेब और पीनट बटर

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीक मरीजों के लिए सेब फायदेमंद होता है। साथ ही पीनट बटर में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में सेब पर इसे लगाकर खाने से शुगर कंट्रोल में रहेगी। ऐसे में शुगर के मरीज बिना किसी परेशानी के इसका सेवन कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static