रोजाना खाएं ये सुपर फूड्स, आसपास भी नहीं फटकेगा कैंसर

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 01:17 PM (IST)

दुनियाभर में हर 8वें शख्स की जान कैंसर से जा रही है। एक ऐसी बीमारी जिसे शुरुआती चरणों में पकड़ लिया जाए तो जीवन को बचाया जा सकता हैं इसीलिए तो लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

भारत की बात करें तो हार्ट अटैक के बाद कैंसर दूसरी बड़ी बीमारी है। WHO के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 5 सालों से करीब 22 लाख से ज्यादा लोग अलग-अलग तरह के कैंसर से जूझ रहे हैं और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। 

भारतीय महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर, ब्रेस्ट व सर्वाइकल है। कैंसर का सीधा कनैक्शन आपके लाइफस्टाइल हैं जिसमें डाइट का सबसे अहम रोल है। खाने की कई चीजें कैंसर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

PunjabKesari

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड व प्रोसेस्ड फूड इनका सबसे बड़ा कारण 

1. शोध के अनुसार, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड यानि पैकेट में आने वाली बंद चीजें जैसे ब्रेड,मिठाइयां नमकीन स्नैक्स चिप्स, कैंडी, सोडा, शुगर ड्रिंक्स, बंद पैकेट में बिकने वाला प्रोसेस्ड मीट, फास्ट फूड बर्गर, वो चीजें जिसमें शुगर, तेल या फैट ज्यादा हो । 

2. प्रोसेस्ड मीट जिसे ताजा रखने के लिए कैमिकल प्रीजरवेटिव के साथ रखा जाता है जैसे  सॉस, हैम, बेकन, हॉट डॉग और पैकेज्ड मीट जैसे खाद्य पदार्थ प्रोसेस्ड मीट के रूप में मिलने वाले आहार। शोध की मानें तो लगातार प्रोसेस्ड मीट खाने से ब्लैडर कैंसर होता है। अमेरिकन इंस्टिट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, प्रोसेस्ड मीट के लगातार सेवन से पेट या कोलोरेक्टल कैंसर हो सकता है।

3. शराब सिगरेट और तंबाकू का सेवन करने से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है। इनमे ऐसे कैमिकल पाए जाते हैं जो व्यक्ति के डीएनए को डैमेट कर शारीरिक क्षमता पर बुरा असर डालते हैं। 

PunjabKesari

मोटापा भी कहीं ना कहीं कैंसर का खतरा बढ़ाता है। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें टाइप-2 डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर का आदि का खतरा अधिक रहता है। 

कुछ सुपरफूड्स जिन्हें खाकर आप कैंसर से बचे रह सकते हैं। 

लहसुन, टमाटर, गाजर, पालक, साबुत अनाज, हल्दी, करेला, ग्रीनटी, बेरीज, स्ट्रॉबेरी ब्लैक रसबेरी, कमल ककड़ी, अनार, ब्रोकोली, अलसी के बीज आदि कैंसर को जन्म देने सैल्स का खात्मा करते हैं इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलें। 

PunjabKesari

याद रखें कि हैल्दी लाइफस्टाइल के जरिए ही आप इस बीमारी को मात दे सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static