भारत की 5 बेहद खूबसूरत और रोमांटिक Honeymoon Destinations जो करती हैं विदेश को फेल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 11:46 AM (IST)

कोई भी भारतीय शादी के बाद जब हनीमून के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में अधिकतर विदेशी जगह ही आती हैं। लेकिन जो लोग पूरी दुनिया घूम कर आ चुके हैं, उनसे एक बार पूछिएगा जरूर कि आपको दुनिया की कौन सी जगह सबसे सुंदर लगी? तो वो आपसे यही कहेंगे कि पूरी दुनिया घूम तो ली, लेकिन भारत जैसी खूबसूरती और कही नहीं है। भारत एक ऐसा देश है, जहां आपको शानदार और दिल को छू लेने वाले नजारे मिलेंगे। अगर आप भारत में अपने हनीमून के लिए कोई खूबसूरत जगह तलाश रहे हैं, तो आपको आपके पास एक नहीं कई लाजबाव ऑप्शन हैं। 

जोधपुर

अगर आप पारंपरिक ठाठ बाठ को पसंद करते हैं और एतिहासिक स्थलों के बारे में जानकारी हासिल करना आपकी रूचि है, तो आप राजस्थान के राजसी रिजार्टस का रूख कर सकते हैं। जहां प्राचीन विरासत के गवाह उंचे किले और हवेलियां आपके हनीमून को यादगार बनाने में कारगर साबित होगी। अगर आप अपने हनीमून डेस्टिनेशन के लिए जोधपुर को चुनते हैं, तो यहां देखने के लिहाज से उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय, उम्मेद उद्यान, उडाई मंदिर और मंडोर गार्डन बेहद खास हैं। इसके अलावा आप पैलेस ऑन व्हीलस में भी सफर कर सकते हैं। जो दिल्ली से आठ दिनों के फेरे में जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, चित्तौड़, भरतपुर और आगरा घुमाती है। राजे रजवाड़ों के समय से चली आ रही संस्कृति की एक झलक देखने के लिए आप इस रेल में ज़रूर सफर करें।

PunjabKesari

गोवा 

गोवा तो एक ऐसी जगह है जहां सब जिदंगी में एक बार तो जाने का सोचते ही हैं। ये हनीमून के लिए भी फरप्कट जगह है। यहां आपको बहुत से रोमांटिक और मनमोहक दर्शय देखने के मिलेगें। गोवा की राजधानी पणजी के पास मीरामा बीच, शाम के समय यहां सूर्यास्ट का नजारा देखना आपके हनीमून को यादगार बना देगी। डोना पाउला,कलंगुट, अंजुना और बोगा के आलवा बहुत से समुद्र तट देखने लायक होते हैं। 

PunjabKesari

औली 

कुछ हटके और अनोखी जगहों में औली सबसे ऊपर आता है। चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा आपको स्की जैसे एडवेंचर करने को मजबूर कर सकता है। यहां दुनिया की सबसे ऊंची औली झील बेहद सुंदर लगती है, आप कुछ देर वहां आराम से खड़े होकर, फोटोज में उस लम्हे को कैप्चर कर सकते हैं। अगर आप ट्रैकिग करने का शौक रखते हैं तो गुरसो बुग्याल के रहस्यमयी रास्तों पर ट्रैक करें। 

PunjabKesari

जम्मू- कश्मीर 

कश्मीर का तो नाम सुनते ही रोमांस शब्द याद आ जाता है। शायद तभी भारत में हनीमून डेस्टिनेशन के लिए लोगों की यह पहली पसंद होती है। एक ओर डल झील में जहां फूलों से सजे बोट हाउस आपको बुला रहे होते हैं, तो दूसरी तरफ बाजारों की हलचल आपको अपनी और खींचती है। अगर आप यहां आने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सबसे पहले डल झील के शिकारे की रोमांटिक सवारी करें। फिर गुलमर्ग में दुनिया के सबसे उंचें गोल्फ कोर्स का मजा लें। पटनीटॉप की ऊंची-ऊंची पहाड़ियों पर भी जरूर जाएं। अगर आप ऐसे कपल में से हैं, जिन्हें शांति में रहना अच्छा लगता है, तो समझ लीजिए कश्मीर आपके लिए बहुत सही जगह है।

PunjabKesari

लक्षद्वीप 

केरल के तट से करीब 200 से 300 किलोमीटर दूर अरब सागर में स्थित 36 द्वीपों की एक श्रृंखला है, लक्षद्वीप । नारियल के पेड़ों से लदी इस हनीमून डेस्टिनेशन में मिनिकॉय आइलैंड, पिट्टी बर्ड सैंक्चुअरी, काल्पेनी आइलैंड, अगत्ती द्वीप, कावारत्ती आइलैंड, मरीन संग्रहालय, बांगरम द्वीप, अंद्रेटी द्वीप, कदमत द्वीप व अमीनदीवी द्वीप घूमने लायक स्थलों में शुमार हैं। यहां पर जाने के लिए अक्टूबर से मई के बीच का समय सबसे उचित हैं। लक्षद्वीप में आप स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, पैराग्लाइडिंग व क्रूज की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

PunjabKesari


कैसे पहुंचे?

इन सारी जगहों पर पहुचंने के लिए ट्रेन और एयर प्लेन की मदद ले सकते हैं। वहीं लक्षद्वीप जाने के लिए आप कोच्चि से पानी वाला जहाज ले सकते हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static