सुबह 1 घंटा जरुर करें योग, दिनभर फील करेंगे एक्टिव

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 10:32 AM (IST)

सुबह उठकर योग को दिया गया केवल 1 घंटा आपकी जिंदगी बदलकर रख सकता है। जी हां, आज हर इंसान किसी न किसी छोटी या बड़ी बीमारी से जरुर पीड़ित है। ऐसे में यदि आप हर रोज योग करते हैं तो आप इन सब परेशानियों से न केवल बच सकते हैं बल्कि शुगर, हाई बी.पी. और अन्य ताउम्र चलने वाली बीमारियों से छुटकारा भी पा सकते हैं। जी हां, आइए आज जानते हैं योग आपके जीवन को किस तर प्रभावित करता है...

 

पॉजिटिव शुरुआत

सुबह योग करने से आपके दिन की शुरुआत पॉजिटिव तरीके से होती है। असल में योग करने से आपका तन और मन दोनों शांत और एक्टिव एक साथ होते हैं। योग करने से आप दिन भर के काम एक्टिवली मगर शांत तरीके से कर पाते हैं, जो आपकी मानसिक स्थित को स्थिर रखने के लिए बहुत जरुरी है। सुबह योग करने से आप सारा दिन मानसिक और शारीरिक तल पर मजबूत महसूस करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने के लिए कोई जिम जाना पसंद करता है तो कोई जॉगिंग या फिर सैर करता है। मगर यदि आप योग करें तो मानसिक शांति के साथ-साथ आपका वजन भी बैलेंस रहेगा। वजन कम करने के लिए आप योग में कुछ युनीक एक्सरसाइज भी शामिल कर सकते हैं। जैसे कि खड़े-खड़े जंपिंग, जॉगिंग या फिर लेग पुलिंग। कपालभाति की मदद से आपका पेट बहुत जल्द कम होता है।

स्ट्रेस-फ्री लाइफ

ऑफिस से लेकर घर और फैमिली का स्ट्रेस कई बार व्यक्ति को परेशान कर देता है। ये सभी चिंताएं तो हर इंसान के साथ उसकी आखिरी सांस तक रहेंगी। जरुरी है तो इन चिंताओं को मैनेज करने का तरीका आपको आना चाहिए। ऐसे में योग आपकी बहुत तरीके से मदद कर सकता है। यदि आप रोजाना सुबह कुछ देर योग करते हैं तो आप बहुत शांत स्वभाव के साथ दिन भर का स्ट्रेश मैनेज कर सकते हैं।

एनर्जी में बढ़ौतरी

यदि आप चाहते हैं कि आप दिन भर एक्टिव महसूस करें तो सुबह उठकर 1 घंटा वॉक जरुर करें। ऐसा करने से आप दिन भर ताजा महसूस करेंगे। खासतौर पर महिलाओं के लिए सुबह के वक्त योग करना बेहद जरुरी है। इससे जहां वो सारा दिन दिमागी तौर पर फ्रेश फील करती हैं, वहीं शारीरिक तौर पर मजबूत बने रहने के लिए भी योग उनके लिए बहुत जरुरी है। 

कई बार कम वक्त के चलते हम योग की पूरी पद्धति नहीं अपना पाते, ऐसे में यदि आप इन 5 आसन को रोजाना की रुटीन में शामिल कर लेते हैं, तो आपके शरीर को ढेरों लाभ मिल सकते हैं।

सूर्य नमस्कार

नटराजसन

कपालभाति

बिदलासन

त्रिकोणासन

सर्दियों में सुबह उठना व्यक्ति को थोड़ा मुश्किल लगता है। मगर यदि आप रात सोते वक्त कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो आप सुबह बिना किसी परेशानी के उठ सकते हैं... जैसे कि...

-रात 8 बजे से पहले खाना जरुर खा लें।
-डिनर जितना हो सके लाइट रखें।
-शाम 6 बजे के बाद पानी पीना कम कर दें, ताकि रात को बार-बार यूरीन आने पर आपकी नींद न डिस्टर्ब हो।
-ज्यादा ऑयली फूड रात के वक्थ खान से परहेज करें।
-रात बेड पर लेटे हुए मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल न करें। 
-खाने के दो घंटे बाद 1 छोटा कप दूध जरुर पिएं, इससे कम समय में आप अपनी नींद पूरी कर लेंगे।

 

तो ये थे सुबह योग करने के फायदे, बेस्ट योगा पोज और सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके। 
 

Content Writer

Harpreet