विटामिन E का एक कैप्सूल कर देगा त्वचा की 6 प्राॅबलम को गायब

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2017 - 05:07 PM (IST)

Vitamin E :  विटामिन हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने में लाभदायक होते है।विटामिन ई के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। विटामिन ई भी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बहुत चीजों जैसे हरा साग, पत्तेदार सब्जियां, रोस्टेड मेवे, शकरगंदी, शलगम, अंडा, आम, ब्रोकली, वीट, ग्रेन्स, बीन्स, आदि में पाया जाता है।मार्कीट में मिलने वाले सभी स्किन प्रॉडक्ट्स में विटामिन E की मात्रा होती है क्योंकि यह स्किन अौर बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे दूर कर ड्राय स्किन से छुटाकारा दिलाता है।आप भी इसके फायदे जानकर इसके एक कैप्सूल से अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा पाएं।  विटामिन E तेल का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो त्वचा को होगा दोगुणा लाभ


1.झुर्रियों से दिलाए छुटकारा
आखों के आस-पास की स्किन काफी नाजुक होती है। इसलिए यहां पर झुर्रियां जल्दी हो जाती है। आप बादाम के तेल की 5-6 बूंदे लेकर इसमें 1 कैप्सूल विटामिन ई का मिलाएं और सोने से पहले अपनी आंखों के आस-पास वाली स्किन पर मसाज करें। विटामिन ई में एंटी एजिंग गुण पाए जाते है,जिससे इसके इस्तेमाल से त्वचा पर ग्लो आता है।

 
2.दाग-धब्बों को करें दूर
विटामिन ई चेहरे के दाग धब्बे धीरे-धीरे बिल्कुल खत्म कर देता है। इसका एक कैप्सूल लेकर उसे तोड़कर सारा तेल निकालकर अपने चेहरे पर सारी रात लगाकर रखने से चेहरा बिल्कुल साफ हो जाता है।


3.बालों को बढ़ने में करे मदद
विटामिन ई बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे सोने से पहले अपने बालों के स्कैलप पर अच्छी तरह लगाएं और सुबह धो लें। इससे बाल लंबे, काले अौर घने होगें।


4.स्ट्रैच मार्क्स 
प्रैग्नेंंसी के दौरान आपकी स्किन को बहुत कुछ झेलना पड़ता है। इसी दौरान स्ट्रैच मार्क्स हो जाते है और इनसे छुटकारा पाने के लिए 2 विटामिन ई कैप्सूल्स का ऑयल और 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इस मिक्सचर को अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे।


5.होठों के लिए फायदेमंद
सर्दियों के दिनों में फटे होठों की एक आम समस्या हो जाती है इसमें आप अपने फटे होंठ पर इसका सिरम इस्तेमाल करें।


6.नाखूनों को बनाए सॉफ्ट
यदि आप अपनी रेग्युलर क्रीम के साथ इसको मिलाकर अपने नाखूनों की मालिश करते है तो आपके नाखून और क्यूटिकल्स बिल्कुल नर्म हो जाएगें।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static