हफ्ते में चेहरे को 2 बार जरुर दें स्टीम, फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 01:37 PM (IST)

महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी सजग रहती हैं। रुटीन में स्किन केयर करना हर लड़की को पसंद होता है। फेस पैक और फेशियल के अलावा चेहरे को स्टीम देना भी काफी फायदेमंद है। आइए आज आपको बताते हैं चेहरे को स्टीम देने से आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं..

स्किन होती है अंदर से क्लीन

अक्सर ऑयली स्किन होने पर स्किन पर धूल, मिट्टी, गंदगी आदि जल्दी दम जाती है। ऐसे में स्किन डल और डेड दिखाई देती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए स्टीमिंग बेस्ट ऑप्शन है। स्टीमिंग करने से चेहरे पर चिपकी गंदगी जल्दी से रिमूव होती है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ कर त्वचा को अंदर से क्लीन करने में फायदेमंद होती है। इससे पोर्स साफ हो चेहरे को अच्छे सांस लेने में मदद मिलती है। 

कैसे करें स्टीमिंग? 

वैसे तो मार्किट में अलग-अलग स्टीमर मिलते है जिस यूज कर आप आसानी से चेहरे की स्टीमिंग कर सकते है। अगर कहीं आप घर पर ही स्टीमिंग करने की सोच रहें है तो इसके लिए एक पतीले में पानी को गर्म करें। अब अपने सिर पर तौलिए रखते हुए चेहरे के साथ पतीले को भी ढक लें। 5-10 मिनट कर चेहरे को भांप दें। आप हफ्ते में 2 बार चेहरे पर स्टीमिंग कर सकते है। 

Image result for steaming face girl pic,nari

ब्लैकहेड होते है दूर

नाक के आस-पास काले दाग या तिल को ब्लैकहेड्स कहा जाता है। यह समस्या मुख्य रूप से महिलाओं में देखी जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए 5-10 मिनट के लिए चेहरे पर स्टीमिंग लें। बाग में किसी अच्छे से स्क्रब के साथ हल्के हाथों से चेहरे की स्क्रबिंग करें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दूर होने के साथ स्किन क्लीन व ग्लोइंग होगी। 

Image result for blackheads face girl pic,nari

झुर्रियों से दिलाए राहत

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियों की समस्या आम देखने को मिलती है लेकिन इस परेशानी से राहत पाने के लिए स्टीमिंग करना बेहद असरदार होता है। स्टीमिंग करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है जिससे स्किन के ड्राई होने की समस्या नहीं होती है। साथ ही यह स्किन को ढीली पड़ने से रोकती है। 

दाग-धब्बे से मिलता है छुटकारा

बढ़ते प्रदूषण, गलत लाइफ- स्टाइल के चलते ऑयली स्किन की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्किन पर गंदगी जमा होने के कारण पिंपल्स, दाग-धब्बे हो जाते है। ऐसे में स्टीमिंग करने से चेहरे की गंदगी और एक्सट्रा ऑयल रिमूव होता है। स्टीम लेने के बाद चेहरे की आइस क्यूब्स से मालिश करें। ऐसा करने से बिना दर्द और निशान छोड़े पिंपल्स गायब हो जाएंगे।   

Image result for glowing skin  girl pic,nari

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static