रोजाना खाएं सिर्फ 2 भीगे अखरोट, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां रहेगी कोसों दूर

5/6/2021 10:48:41 AM

सूखे मेवे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। वहीं एक्सपर्ट्स द्वारा भी रोजाना सुबह एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। मगर रोजाना पानी में सिर्फ 2 अखरोट भिगो कर खाने से भी आपको कई लाभ मिलते हैं। जी हां, अखरोट में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

भीगे अखरोट खाने का सही समय 

सबसे पहले एक कटोरी में पानी और 2 अखरोट डालकर रातभर भिगोएं। फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। 

तो चलिए जानते हैं रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने के फायदे...

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कैंसर से बचाव 

एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना भीगे अखरोट खाने से प्रॉस्टेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल जैसे कैंसर से बचाव रहता है। इसमें मौजूद पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स नामक तत्व कैंसर से लड़ने में मदद करता है। साथ ही अखरोट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में कैंसर के सेल्स पनपने से रोकते हैं। 

दिल रखे स्वस्थ

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम व गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में भीगे अखरोट का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी अन्य समस्याओं से आराम रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

भीगे अखरोट का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।

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तनाव होगा दूर 

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसका सेवन करने से मूड सही रहता है। दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में तनाव कम होने में मदद मिलती है। साथ ही स्मरण शक्ति तेज होती है। 

कब्ज से दिलाए छुटकारा

अक्सर ज्यादा मसालेदार व तला हुआ भोजन खाने से पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है। इसके कारण कब्ज व पेट संबंधी अन्य की परेशानियां होने लगती है। ऐसे में भीगे अखरोट खाना फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर व अन्य पोषक तत्व होने से पाचन क्रिया तेज होती है। ऐसे में कब्ज से छुटकारा मिलने के साथ पेट संबंधी समस्याएं दूर होती है।

मजबूत हड्डियां

अखरोट में कैल्शियम, प्रोटीन आदि उचित तत्व व अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है। ऐसे में भीगे अखरोट खाने से हड्डियों व दांतों में मजबूती आती है। 

बढ़ते वजन को रोकें

अगर आप भी अपने बड़े हुए वजन से परेशान है तो डेली डाइट में भीगे अखरोट शामिल करें। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन आदि उचित तत्व होते हैं। वहीं कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में वजन कंट्रोल करता है।
 


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neetu

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