बदलते मौसम में पिएं ये खास चाय, कई समस्‍याएं रहेंगी दूर

punjabkesari.in Saturday, Aug 14, 2021 - 05:24 PM (IST)

बदलते मौसम में अकसर कई तरह के वायरल शरीर पर अटैक करते है जिससे हमें सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी आमतौर पर हो जाती हैं, लेकिन कई बार यह छोटी सी समस्या भी इतनी गंभीर हो जाती हैं कि हमें काफी दिनों तक इस समस्या से जुझना पड़ता है। लेकिन वहीं इस दौरान अगर हम कुछ कारगार घरेलू नुस्खें अपनाएं तो फौरन इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपकों एक ऐसे घरेलू नुस्खें के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप  सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी जैसी प्राॅब्लम को जल्द दूर कर सकेंगे।

हम बात कर रहे हैं मसालेदार चाय की, आमतौर पर हम दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं लेकिन अगर आप इस चाय में थोड़ा बदलाव लाएं तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर तो रहेंगे ही, साथ ही मानसून में होने वाली सीजनल बीमारियों से भी खुद को बचा सकेंगे। 

PunjabKesari

ऐसी ही एक प्रचलित चाय है अदरक की चाय।  यह चाय कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। जो हमें मानसून की बीमारियों से बचाती है।  इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो शरीर में होने वाली सूजन, संक्रमण में बचाव करने के लिए जरूरी हैं, इतना ही नहीं  इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम से बचाने में काफी मददगार है। आईए जानते हैं यह चाय मानसून के सीजन में कैसे शरीर को फायदे पहुंचाती हैं।

सर्दी जुकाम से राहत दिलाए
मानसून में अदरक की चाय सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम में काफी फायदा मिलता है, इसमें मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण हमें संक्रमण से बचाते हैं, जिससे खांसी और सर्दी दूर रहती है।
PunjabKesari

इम्यूनिटी स्ट्रांग करे
अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बूस्‍ट करती है। इसके अलावा अदरक में मौजूद विटामिन सी भी इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में काफी सहायक है।

मोटापा दूर भगाए
अदरक की चाय पीने से मोटापा भी कम होता है और यह  वजन को नियंत्रित करने में काफी मददगार होती है। दरअसल, अदरक में कौरटिसॉल तत्‍व होता है जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सक्षम होता है।

PunjabKesari

डायजेशन को ठीक रखें
अदरक की चाय पीने से पेट का हाजमा ठीक रहता है। अगर आपको गैस, कब्ज और इनडाइजेशन की समस्‍या रहती है तो आप अदरक की चाय पी सकते हैं इसके सेवन से पाचन क्रिया ठीक रहती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static