दवा से कम नहीं है लौंग की चाय! इम्यूनिटी से लेकर पाचन तंत्र को करती है मजबूत

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 11:20 AM (IST)

लौंग एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय रसोई में मिलता है। इसको खाने में डालने में खाने का स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है, साथ ही इसके बहुत सारे सेहत से जुड़े फायदे भी हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर लौंग सुपर हेल्दी है।  लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। लौंग की चाय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। हर दिन चाय में लौंग डालने से ना सिर्फ उसका स्वाद बढ़ जाता है ब्लकि इससे दांतों का दर्द भी दूर होता है। साथ ही और भी कई सारे फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

इम्यूनिटी

लौंग की चाय ना सिर्फ शरीर को गर्माहट पहुंचती है बल्कि इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करती है। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है तो करोना के इस दौर में लौंग की चाय का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी

बदलते मौसम में अक्सर लोग सर्दी-खांसी की चपेट में आ जाते हैं तो लौंग की चाय के सेवन से ये समस्या दूर हो सकती हैं। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-वायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो सामान्य संक्रमण, जुकाम और खांसी को दूर करने में मदद कर सकते है।

दांत दर्द
दांत के दर्द में लौंग के तेल और लौंग का इस्तेमाल करने के सलाह बड़े- बजुर्ग देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि लौंग की चाय के सेवन से भी दांत दर्द से छुटकारा मिल जाता है और मसूड़ों की सूजन भी काफी हद तक कम होती है।

PunjabKesari

एंटी इंफ्लेमेटरी 

लौंग की चाय एंटी इंफ्लेमेटरी है। दरअसल, इस चाय को पीने से फेफड़ों की सूजन कम होती है और आप राहत महसूस कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है तो लौंग की चाय जरूर पिएं।

पाचन

लौंग की चाय का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म

रोजाना सुबह लौंग की चाय का सेवन करें, इससे आपका मेटाबॉलिज्म दर बढ़ सकता है। इतना ही नहीं, इससे वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

PunjabKesari

लौंग की चाय बनाने की विधि

1. 1/2 इंच अदरक, 1 दालचीनी और 1/4 चम्मच लौंग को 3 कप उबलते हुए पानी में डालें।
2.मीडियम आंच में 5 मिनट तक उबलें।
3. फिर उसे छलनी की मदद से एक कप से छान लें और ठंडा होने दें।
4. शहद डाल कर चाय के मजे लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static