''साइकिल चलाने से 35 फीसदी तक कम हो जाता है शुगर के मरीजों की मृत्यु का खतरा''

punjabkesari.in Saturday, Aug 14, 2021 - 05:46 PM (IST)

आज के दौर में साइकिल चलाना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये जान कर आप हैरान रह जाएंगे। साइकिल चलाने से जहां मोटापा कम होता है वहीं हमारा हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसके अलावा हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रूप से काम करता है वहीं साइकल चलाने को लेकर एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जिसे पढ़ कर आप भी हैरान रह जाएंगे। 

 साइकिल चलाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है
 एक रिपोर्ट के अनुसार साइकिल चलाने से डायबिटीज  को बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है, इसके साथ ही यह हृदय संबंधी रोगों से कई फीसदी तक बचाव करने में भी कारगर है। 

बता दें कि शोध के लिए शोधकर्ता की टीम ने 55 से 56 साल की उम्र के 7459 डायबिटीज से ग्रस्त व्यस्कों के हेल्थ डाटा की स्टडी की, जिसमें साल 1992 से लेकर वर्ष 2000 के दौरान 10 पश्चिमी यूरोपीय देशों में रिकॉर्ड की गई हेल्थ हिस्ट्री, सोशियोडेमोग्राफिक और लाइफस्टाइल की जानकारी के बारे में अहम सवाल पूछे गए थे।  

इस शोध से जुड़ी जानकारी के मुताबिक उन लोगों की संभावित हेल्थ जांच के 5 साल बाद किए गए सर्वे में मधुमेह से पीड़ित कुल 7459 में से सिर्फ 5423 ही इस स्टडी का अंत तक हिस्सा बन पाए।  बता दें कि इस प्राइमरी विश्लेषण का फाइनल अपडेटेड 13 नवंबर, 2020 को आयोजित किया गया था। 

साइकिलिंग करने वाले लोगों में मृत्यु होने का खतरा 35 फीसदी तक कम 
एक रिसर्च में शोधकर्ताओं के मुताबिक जो लोग 5 साल से अधिक समय से नियमित साइकिलिंग कर रहे थे, उनकी समय से पहले मृत्यु होने का खतरा 35 फीसदी तक कम हो गया, इस को होर्ट अध्ययन में पाया गया कि साइकिल न चलाने वालों की तुलना में लगातार साइकिलिंग करने वाले लोगों की मृत्यु का खतरा काफी कम है। 


 

Content Writer

Anu Malhotra