धूपबत्ती से काला हो गया है लकड़ी का मंदिर, नवरात्रि से पहले यूं चमकाएं मिनटों में

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 04:16 PM (IST)

नारी डेस्क: नवरात्रि जैसे महत्वपूर्ण त्योहार से पहले घर के मंदिर को साफ करना एक पवित्र कार्य माना जाता है। अगर आपके घर में लकड़ी का मंदिर है और वह काफी गंदा हो गया है ताे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। इसे साफ करने के लिए कुछ खास तरीकों का पालन किया जा सकता है, जिससे वह जल्दी और आसानी से चमकने लगे। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनसे आप मिनटों में अपने लकड़ी के मंदिर को साफ और चमकदार बना सकते हैं:

PunjabKesari

धूल को हटाए

सबसे पहले एक सूखे, मुलायम कपड़े से मंदिर की सतह पर जमी हुई धूल को अच्छी तरह से साफ करें। मंदिर के कोनों, नक्काशी और जटिल हिस्सों को साफ करने के लिए आप एक पेंट ब्रश या पुराना टूथब्रश भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

हल्के साबुन का उपयोग करें

 एक बाल्टी गुनगुने पानी में हल्का साबुन मिलाएं। इसके बाद एक सूती कपड़ा उसमें भिगोएं और उसे हल्के हाथों से निचोड़ें। इस नम कपड़े से मंदिर की लकड़ी की सतह को धीरे-धीरे पोंछें। ध्यान रहे कि ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि लकड़ी को पानी से नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

नींबू और तेल का मिश्रण

लकड़ी को चमकदार बनाने के लिए नींबू के रस और जैतून के तेल का मिश्रण उपयोगी होता है। 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर एक कपड़े पर लगाएं और मंदिर की लकड़ी की सतह को पोंछ लें। यह न केवल सफाई करेगा, बल्कि लकड़ी में एक प्राकृतिक चमक भी लाएगा।

 

सफेद सिरके का उपयोग

सफेद सिरका एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लीनर है जो लकड़ी पर जमी हुई चिकनाई और धूल को आसानी से हटा देता है। एक कप पानी में 1-2 चम्मच सफेद सिरका मिलाएं और उसमें एक कपड़ा भिगोकर लकड़ी की सतह को हल्के हाथों से पोंछें। इसके बाद सूखे कपड़े से फिर से पोंछ लें।

PunjabKesari

नारियल तेल से पॉलिश करें

मंदिर की लकड़ी को चमकदार बनाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक साफ कपड़े पर थोड़ा नारियल तेल लें और मंदिर की सतह पर रगड़ें। इससे लकड़ी में नई चमक आ जाएगी और उसकी उम्र भी बढ़ेगी।

 

सफाई के बाद धूप दिखाएं

मंदिर को पूरी तरह से साफ करने के बाद धूपबत्ती जलाएं और मंदिर में एक पवित्र वातावरण बनाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और पूजा स्थल अधिक पवित्र महसूस होगा।

इन सरल उपायों से नवरात्रि से पहले आपके घर का मंदिर साफ और चमकदार हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static