बच्‍चे को खिलाएं चुकंदर का हलवा, खून की नहीं होगी कमी और कब्‍ज रहेगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 12:46 PM (IST)

बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों के मुकाबले कमजोर होती है। वहीं सर्दियों की ठंड में उनके बीमार पड़ने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इस दौरान उन्हें हेल्दी रखने के लिए आप बच्चे की डाइट में चुकंदर शामिल कर सकते हैं। चुकंदर पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से खून की कमी दूर होकर पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। दिल व दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। मगर बच्चों को चुकंदर का स्वाद ज्यादा पसंद नहीं आता है। ऐसे में आप उन्हें चुकंदर का हलवा खिला सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होगा। चलिए जानते हैं चुकंदर का हलवा बनाने का तरीका व इसके फायदे...

​चुकंदर का हलवा बनाने की सामग्री

चुकंदर- 500 ग्राम
गुड़- जरूरत अनुसार
घी- जरूरत अनुसार
इलायची पाउडर- चुटकीभर
पानी- जरूरत अनुसार

PunjabKesari

विधि

. चुकंदर का छिलका उतारकर धोएं और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
. अब कुकर में चुकंदर और पानी डालकर उबालें।
. चुकंदर पकने पर इसे मैश करके प्‍यूरी बनाएं।
. पैन में 1 चम्मच घी गर्म करके चुकंदर की प्‍यूरी भूनें।
. अगर आपका बच्‍चा 1 साल से बड़ा है तो इसमें गुड़ मिलाएं।
. अब इसमें इलायची पाउडर मिलाएं और घी छोड़ने तक हलवा भूनते रहें।
. लीजिए आपका चुकंदर का हलवा बनकर तैयार है।
. इसे सर्विंग डिश में निकालकर शिशु को खिलाएं।

​शिशु को इस उम्र से खिलाएं चुकंदर

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, 8 से 10 महीने के बच्चे को चुकंदर का हलवा खिलाया जा सकता है। इसके लिए पहले शिशु को 1-2 चम्मच ही खिलाएं। दरअसल, इसमें मौजूद नाइट्रेट बच्चों को पचाने में मुश्किल हो सकती है।

चलिए अब जानते हैं चुकंदर का हलवा बच्चे को खिलाने के फायदे

 

. एनीमिया का खतरा होगा कम

छोटे बच्चों को खून की कमी होने की परेशानी ज्यादा रहती है। मगर आयरन से भरपूर चुकंदर का सेवन करने से खून बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में एनीमिया के खतरे से बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए उसकी डेली डाइट में चुकंदर शामिल करें।

. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

इसका सेवन करने से शिशु की इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होने में मदद मिलेगी। ऐसे में वह सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों से सुरक्षित रहेगा।

. कब्ज व पेट संबंधी समस्याओं से बचाव

छोटे बच्चे को कब्ज की समस्या अधिक रहती है। ऐसे में उन्हें चुकंदर का हलवा खिलाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें फाइबर अधिक होने से कब्ज की समस्या से बचाव रहता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

. दिमाग का विकास

चुकंदर में मौजूद आयरन शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है। इससे शरीर के सभी अंगों के ऑक्‍सीजन सही से पहुंचाता है। ऐसे में दिमागी विकास होने में मदद मिलती है।

. दिल रखें स्वस्थ

चुकंदर पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से दिल स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static