Shahnaz Husain Tips: सिर्फ ये चीज चेहरे पर लगाने से आएगा निखार, ग्लो करेगी स्किन

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 12:43 PM (IST)

चावल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा है। अगर आप मेरी तरह रोजाना चावल खाने के शौकीन हैं तो चावल आपकी रसोई में खास अहमियत रखते हैं। रसोई घर में चावल के साथ ही मसालेदानी में उपयोग किए जाने वाले तुलसी, हल्दी काली मिर्च आदि को सदियों से सौन्दर्य प्रसाधन के तौर पर उपयोग किया जाता है। खाने के लिए अत्यन्त उपयोगी तथा सरल माने जाने वाले चावल प्राकृतिक स्किन टोनर हैं जो कि कोषिकाओं को विकसित करते हैं, रक्त का प्रवाह नियमित करते हैं तथा त्वचा को मुलायम व आकर्षक बनाते हैं। चावल परम्परागत तौर पर सदियों से सौन्दर्य प्रसाधन के रुप में प्रयोग किए जाते रहे हैं। पके हुए चावलों का पानी त्वचा को माइश्चराइज, एंटी इन्फलेमेटरी गुण प्रदान करता है। 

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं चावल 

चावल मिनरल, विटामिन तथा पौष्टिकता से भरपूर होते हैं जिससे त्वचा पर काले दाग धब्बे नहीं पड़ते तथा इससे त्वचा के छिद्र कसे रहते हैं। चावलों में विद्यमान अमीनो एसिड त्वचा तथा बालों के सौन्दर्य में अहम भूमिका अदा करता है। चावल के पाउडर में फैरुलिक एसिड विद्यमान होता है जो कि एंटी आक्सीडेंट तथा एंटी इन्फलेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसलिए कहा जाता है कि आप चावल खाएं या ना खाएं लेकिन चमकती त्वचा पाने के लिए इसका फेस पैक जरूर प्रयोग कीजिए।

PunjabKesari

चावल का पानी से दूर होंगे कील-मुहांसे

चावल के पानी में विद्यमान स्टार्च त्वचा में कील-मुहांसे, खुजली आदि में ठंडक प्रदान करता है। एक साफ सूती कपड़े को चावल के पानी में भीगोकर कील मुहांसों आदि से प्रभावित त्वचा पर लगाकर कुछ देर बाद त्वचा को साफ ताजे पानी से धो डालिए। आप कील, मुहांसे, फुंसियों आदि से प्रभावित त्वचा को नियमित रुप से पके चावल के पानी से धो सकती है तथा इससे त्वचा के छिद्र कसेंगे तथा त्वचा में ताजगी दिखेगी। त्वचा में यौवनता लाने के लिए चावल के पानी को काॅटन वूल में लगाकर त्वचा पर आहिस्ता से मालिश कीजिए। चावल के पाउडर या चावल के आटे को फेशियल स्क्रब के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। यह तैलीय त्वचा के लिए अत्यन्त लाभदायक माना जाता है। इससे त्वचा के छिद्रों को साफ करने, काले मस्सों को हटाने तथा त्वचा में प्राकृतिक आभा निखारने में मदद मिलेगी। चावल पाउडर में दही तथा चुटकी भर हल्दी मिलकार इसे गोलाकर रूप में त्वचा तथा चेहरे पर हल्के-हल्के मलिए व जब यह प्राकृतिक रूप से सूख जाए तो इसे ताजे, स्वच्छ पानी से धो डालिए।

PunjabKesari

इस्तेमाल करें चावल का पाउडर

चावल के पाउडर को आटे, दही, गुलाब जल, नींबू पाउडर और संतरे के छिलकों में डालकर उबटन के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं। चावल पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को चेहरे या शरीर के खुले भाग में लगाकर कुछ समय बाद ताजे साफ पानी से धो डालें। सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा। हालांकि अनेक बहुराष्ट्रीय सौन्दर्य कंपनियों ने चावल पर आधारित साबुन, टोनर, क्रीम बाजार में उतारी है लेकिन उन मंहगे सौन्दर्य प्रसाधनों की बजाए आप सीधे तौर पर सादे चावलों का ही उपयोग करें तो बेहतर परिणाम मिलेंगे।

कोमल होगी स्किन 

एक भाग कार्न स्टार्च पाउडर में दो भाग चावल पाउडर मिलाकर बने मिश्रण को ब्रश से चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद साफ पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा मुलायम तथा रेशम की तरह कोमल बन जाएगी।उबले हुए चावल का पानी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव प्रदान करता है। चावल का पानी त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ाता है। जिससे त्वचा मुलायम, आकर्षत तथा चमकदार बनती है। चावल के पानी में एंटीआक्सीडेंट गुण विद्यमान होते हैं जो कि बुढ़ापे को रोकता है व चेहरे पर झुर्रियां आदि नहीं आने देता । चावल के आटे तथा केले का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं व कुछ देर बाद इसे ताजे पानी से धो डालें। चावल पाउडर तथा मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।  आधे घण्टे बाद इसे साफ ताजे पानी से धो डालें। चावल पाउडर तथा शहद को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा खुले भाग पर लगाकर आधा घण्टा बाद साफ ताजे पानी से धो डालें।

PunjabKesari

चावल के पानी में मिलाकर लगाएं ये चीजें

एक कप चावल को पकाने के बाद पके चावल में से पानी हटाने के बाद चावल को शहद तथा दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथों तथा शरीर के खुले भाग पर लगाकर बाद में गुनगुने पानी से धो डालिए। चावल, चीनी के मिश्रण में दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे त्वचा पर लगाने के बाद आधा घण्टा बाद ताजे पानी से धो डालें। चावल का पानी बेहतरीन हेयर कंडीशनर के तौर पर काम करता है। चावल के पानी में लवैंडर का तेल, मेंहदी का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बालों की गुणवत्ता को चार चांद लगते हैं तथा घने काले बाल उगते हैं।

PunjabKesari
(लेखिका एक अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ हैं तथा हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं। )


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static