Shahnaz Husain: सर्दियों में करने वाली हैं Travelling तो इन Tips के साथ निखारें अपनी सुंदरता

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 03:51 PM (IST)

सर्दियों का मौसम आ चुका है और शीघ्र ही स्कूलों की छुटियों होने वाली हैं, ऐसे में बहुत से लोग काफी समय बाद कोरोना के भय से मुक्त होकर घूमने का प्लान बना रहे हैं। इन छुट्टिओं में दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ किसी ट्रिप पर जाने का मजा ही कुछ और है। मौसम में ठंडक, शानदार नजारे, खुला आसमान और  बॉन फायर कितनी ही खूबसूरत  यादें बना सकते हैं। अगर आप भी परिवार के साथ घूमने का प्लान बना चुकी हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि किन कपड़ों और मेकअप प्रोडक्टस को पैक करना है। अपने ट्रैवेल किट में एक दो जोड़ी दस्ताने, कंबल ,कोट और स्वेटर जैसी जरूरी चीजें जरूर रखें। यह कोशिश करें की ऊनी वस्त्र हलके हो ताकि आपका ट्रैवेल बैग भारी न हो, सर्दियों में धूप से बचने के लिए पोलो राइज्ड सन ग्लासेज का इस्तेमाल करें। बर्फीले और समुद्र किनारे के क्षेत्रों में जाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं  ताकि त्वचा को टैनिंग से बचाया जा सके और मोटी जैकेट ओवर कोट की बजाय अच्छी क्वालिटी की पतली और हल्की जैकेट को पैक करें ताकि आपका बैग बेवजह भारी न हो जाए।

PunjabKesari

यात्रा के लिए जाते समय मेकअप और कपड़े सबसे ज्यादा जरूरी चीजें होती हैं। हालांकि यह दोनों चीजें आपकी ट्रैवल वेकेशन पर भी निर्भर करती हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिनके बगैर ट्रिप अधूरी हो सकती है।। 

रात के लिए मेकअप की खास जरूरत पड़ती है। रात में रोशनी की ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए डार्क शेड्स वाले लिपस्टिक, ब्लश-ऑन, आई-शैडो और मस्कारा रखें। अगर आप पार्टी में जाने से पहले आकर्षक  दिखना चाहती हैं तो एक हेयरपीस ले जाएं। परफ्यूम रखना न भूलें।

PunjabKesari

अपने मेकअप किट में एक आई-पेंसिल, काजल स्टिक और लिपस्टिक का शेड रखें जिसका इस्तेमाल आप दिन में कर सकती हैं। लिप ग्लॉस भी एक अच्छा विकल्प है। आपको प्रेस्ड पाउडर, कॉम्पैक्ट और पाउडर ब्लश-ऑन की भी आवश्यकता होगी

सौन्दर्य  प्रसाधनों  की बात की जाए तो बिना सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर के आप ज्यादा देर तक धूप में  नहीं  टिक पाएंगी। इसलिए इन दो चीजों को रखना न भूलें। खासतौर पर समुद्र के किनारे बीच और बर्फ से ढके पहाड़ों वाली जगह पर दिन की धूप ज्यादा तेज होती है जिससे सन बर्न होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप आधे घंटे से ज्यादा धूप में रहते हैं तो सनस्क्रीन दोबारा लगाएं। यानी आप जहां भी जाएं अपने साथ सनस्क्रीन रखें। धूप, हवा, गर्मी या ठंड के संपर्क में आने से वास्तव में त्वचा शुष्क हो सकती है। इसके अलावा क्लींजर भी जरूरी है। क्लींजर की मदद से आप अपने फेस को साफ रख पाएंगी। अपनी त्वचा को भी रोजाना मॉइश्चराइज करें,  ताकि आप नमी के नुकसान की भरपाई कर सकें। छुट्टियों में जाने के दौरान कॉस्मैटिक और वॉर्डरोब से जुड़ी जरूरतें अलग-अलग होंगी। अपनी सुविधा पर ध्यान दें, बीच पर जाने का प्लान है तो कैजुअल ड्रैस  जैसे टी-शर्ट,  जींस, स्कर्ट,  सलवार,  हल्के चपल जूते, स्कार्फ,सनग्लास होने चाहिए।

PunjabKesari

इस बात का ध्यान रखें कि कई बार आपको बाहर जाकर काफी चलना पड़ सकता है। इसलिए आपको हील्स के बजाय फ्लैट चपल  रखें। इसके साथ ही एक ऐसा पर्स रखें जो आपके हर आउटफिट के साथ मैच करे। बैग आपके लुक में फिनिशिंग टच जोड़ने का काम करेगा। अगर आप किसी महानगर  में जा रही हैं,  वहां जाकर लोगों से मिलने का प्लान है तो आपके पास कुछ अच्छे कपड़े और  सौन्दर्य प्रसाधन  होने चाहिए। 

आपको अपने साथ ऐसे वस्त्र ले जाएं जो न ज्यादा कैजुअल हो न ही ज्यादा ड्रेसी। छुट्टियों के दौरान टिश्यू पेपर आपके बेहद काम आएगा। अगर आपकी स्किन ऑयली है और या मौसम ठंडा नम है तो आपको प्री-मॉइश्चराइज टिश्यू की आवश्यकता है। जब आप बाहर जाएं तो अपनी त्वचा को साफ और तरोताजा करने के लिए इन्हें अपने हैंडबैग में रखें। इनके अलावा डियोड्रेंट और टैल्कम पाउडर लें।

PunjabKesari

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static