एवोकैडो से मिलेंगे कई ब्यूटी फायदे

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2017 - 05:14 PM (IST)

पंजाब केसरी(ब्यूटी): हमारे घर में कई ऐसी चीजें होती है, जो हमारे चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे ही एवोकैडो का इस्तेमाल अधिकतर घरों में होता है। इससे ब्यूटी संबंधी कई तरह की परेशानियां आसानी से सुलझ जाती है। आज हम आपको एवोकैडो से होने वाले ब्यूटी फायदों के बारे में बताएंगे।  

 

1. बालों का विकास

एवोकैडो में कई तरह के आवश्यक तत्व और विटामिन्स होते हैं, जो बालों को लंबा करने में मदद करते है। इसके अलावा यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है। 

2. बालों में नमी

अधिकतर लोगों को रूखे बालों की समस्या रहती है। इससे बचने के लिए अपने बालों पर एवोकैडो लगाएं। इससे बालों को नमी मिलने के साथ-साथ हाइड्रेटेड बने रहते है। 

3.डैमेज बाल

प्रदूषण, बालों की उचित देखभाल न करना, हीटिंग टूल्स का अधिक इस्तेमाल करने से बाल डैमेज होने लगते है। ऐसे में एवोकैडो काफी फायदेमंद साबित होता है। 

4. डैंड्रफ करें दूर

एवोकैडो फल में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की समस्या को रोकने का काम करते हैं। यह सिर की त्वचा को शुष्क पपड़ीदार स्किन से राहत दिलाता है। 

5. सफ़ेद बाल 

एवोकैडो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं। हफ्ते में एक बार अपने बालों पर एवोकैडो का इस्तेमाल करें। इससे बालों का रंग नैचुरल काला होगा। 


स्किन के लिए एवोकैडो का इस्तेमाल 

- एवोकैडो फेस पैक

एक बाउल में एवोकैडो, नमक, चीनी और दूध मिलाकर पैक बना लें। यह पैक स्किन की क्‍लीनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग के लिए काफी फायदेमंद है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। 

- एवोकैडो और सॉल्‍ट स्‍क्रब

एवोकैडो को उबालकर उसमें नमक मिला लें। फिर इसे अच्छे से मैश कर लें। इसको चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे डेड स्‍किन और चेहरे पर मौजूद  दाग-धब्‍बों दूर होते है। 

- एवोकैडो और पपीता 

एक कटोरी में उबला हुआ एवोकैडो और पुका हुआ पपीता मिला लें। फिर इसको अच्छे से मैश कर लें। इसमें बटर और शहद मिलाएं। फिर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static