स्वाद और सेहत के लिए अमृत है बाजरे की रोटी, बीमारी रहेगी आपसे कोसों दूर

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 11:53 AM (IST)

अकसर हम लोग ज्यादातर गेहूं या मकई से बनी रोटी का सेवन करते हैं। जबकि इसके अलावा भी कई ऐसे अनाज हैं जिसकी रोटियां स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं हम बात कर रहे है बाजरे से बनी रोटी की। इसमे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगजीन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, एंटीआक्सीडेंट आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है तो आइए जानते हैं इसे खाने से कैसे हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और बीमारियों से बचें रह सकते है।

दिल का दौरा रोके

आजकल बहुत कम उम्र में लोग दिल से जुड़े रोगों की चपेट में आ जा रहे हैं। ऐसे में बाजरे में पाया जाने वाला नियासिन विटामिन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है और हार्ट को शक्ति प्रदान करता है।

PunjabKesari

डायबिटीज करे कंट्रोल

इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है इसलिए डायबिटीज के मरीज बाजरे की रोटी का सेवन जरूर करें। इससे आपक ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

अगर आपा हाइपरटेंशन रहता है तो बाजरे की रोटी आपके लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता हैं। इस लिए आप गेहूं की जगह बाजरे का सेवन कर सकते है।

PunjabKesari

हड्डियों होगी मजबूत

बाजरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन से कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

पाचन शक्ति बढ़ाए

पाचन तंत्र हेल्दी रहने के साथ कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजरे की रोटी काफी फायदेमंद होती है। बाजरे में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

संक्रमण रोके

अगर आप बाजरे की रोटी खाते है तो आप किसी तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे। वहीं, सर्दी के मौसम में आपके शरीर को बाजरे की रोटी गरम रखती है. इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी एलर्जी नहीं होती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static