शिव भक्तों को जल्द होंगे बाबा केदारनाथ के दर्शन, महाशिवरात्रि पर तय हुई  कपाट  खुलने की तिथि

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 12:22 PM (IST)

उत्तराखंड में हिमालय की कंदराओं में स्थित 11वें ज्योर्तिलिंग श्री केदारनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 10 मई को प्रात: सात बजे खुलेंगे। आज शिवरात्रि के अवसर पर आचार्य और वेदपाठियों ने श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में पूजा-अर्चना, विधि- विधान, पंचांग गणना पश्चात श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की। 

PunjabKesari

इस दौरान श्री औकारेश्वर मंदिर को 11 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। बताया गया कि आगामी 05 मई को श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में भैरवनाथ जी की पूजा स़पन्न होगी। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली 06 मई को यहां से विभिन्न पड़ावों से होते हुए केदारनाथ धाम प्रस्थान करेगी और इसी दिन पहले पड़ाव गुप्तकाशी, 07 मई को दूसरे पड़ाव फाटा, 08 मई को तीसरे पड़ाव गौरीकुंड होते हुए 09 मई शाम को श्री केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 

PunjabKesari

 उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वत की गोद में केदारनाथ मन्दिर बारह ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ चार धाम और पंच केदार  में से भी एक है। यहां की प्रतिकूल जलवायु के कारण यह मन्दिर अप्रैल या मई से नवंबर माह के मध्‍य ही दर्शन के लिए खुलता है।   कहा जाता है कि इसका निर्माण पाण्डवों के पौत्र महाराजा जन्मेजय ने कराया था, यहाँ स्थित स्वयम्भू शिवलिंग अति प्राचीन है। आदि शंकराचार्य ने इस मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाया था।

PunjabKesari
 केदारनाथ की भूमि 21वीं सदी में भी बहुत प्रतिकूल है। एक तरफ 22,000 फीट ऊंची केदारनाथ पहाड़ी, दूसरी तरफ 21,600 फीट ऊंची कराचकुंड और तीसरी तरफ 22,700 फीट ऊंचा भरतकुंड है। इन तीन पर्वतों से होकर बहने वाली पांच नदियां हैं मंदाकिनी, मधुगंगा, चिरगंगा, सरस्वती और स्वरंदरी।

PunjabKesari
उत्तराखण्ड में बद्रीनाथ और केदारनाथ-ये दो प्रधान तीर्थ हैं, दोनो के दर्शनों का बड़ा ही माहात्म्य है। केदारनाथ के संबंध में लिखा है कि जो व्यक्ति केदारनाथ के दर्शन किये बिना बद्रीनाथ की यात्रा करता है, उसकी यात्रा निष्फल जाती है और केदारनाथ सहित नर-नारायण-मूर्ति के दर्शन का फल समस्त पापों के नाश पूर्वक जीवन मुक्ति की प्राप्ति बतलाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static