Workout से पहले भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, सेहत को होगा भारी नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 05:56 PM (IST)

अपने आप को फिट रखने के लिए हम सब कुछ कर रहे हैं लेकिन इसके बाद भी हमें वो परफेक्ट फिगर नहीं मिल रहा, जिसकी हमें तलाश थी। जिम जाने से पहले अक्सर लोग कुछ भी खा लेते हैं। ऐसा करने से आप बीमार तो होते ही हैं, साथ ही इसका नकारत्मक प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जिम जाने से पहले हम सभी स्वस्थ आहार लेने के बारे में सोचते हैं जिससे आपको वर्कआउट के लिए पर्याप्त उर्जा मिल सके और आपको जिम में कैलोरी बर्न करने में मदद मिले। तो ऐसे में आपको जरुरत है सही डाइट प्लान की। सबसे पहले तो आप अपना प्री-वर्कआउट मेन्यू निश्चित करें। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि जिम जाने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए...

डेयरी उत्पाद

दूध, दही या लस्सी, स्वादिष्ट मिठाई से हमें बचना चाहिए। वैसे तो ये आपको कैल्शियम की आपूर्ति में मदद करते हैं, लेकिन वर्कआउट से पहले सेवन आपको सुस्त बना सकता है। इसलिए जिम जाने से दो घंटे पहले तक डेयरी उत्पादों का सेवन ना करें, जो वर्कआउट से पहले पीने पर आंतों को नुकसान पहुंचाता है।

PunjabKesari

सलाद

सलाद में मौजूद सब्जियां और फल फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे गैस या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। जो वर्कआउट से पहले आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

PunjabKesari

तला-भुना

तला-भुना खाद्द पदार्थ में अतिरिक्त फैट होता है, जिसे पचाना मुश्किल होता है और आपके पाचन तंत्र को ज्यादा उर्जा की जरुरत होती है। इससे वर्कआउट को दौरान उर्जा की कमी होती है। ऐसे में वर्कआउट से पहले चटपटे खाने से दूरी बना लें।

PunjabKesari

सोडा

जिम जाने से पहले सोडा का सेवन ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर में पेट संबंधी समस्या हो सकती है, क्योंकि सोडा गैस पैदा करता है। इससे आपको वर्क आउट करते समय पेट दर्द की परेशानी पैदा हो सकती है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static