सर्दियों में चेहरे पर न लगाएं ये चीजें, बढ़ जाएगा सांवलापन

punjabkesari.in Friday, Dec 29, 2017 - 03:12 PM (IST)

हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा गोरी और चमकदार हो। इसके लिए लड़कियां कई तरह के घरेलू तरीके भी अपनाती हैं। चेहरे पर किसी भी तरह के प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले मौसम के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो सर्दी के मौसम में स्किन प्रॉब्लम को कम करने की बजाय बढ़ा देती हैं। जिससे निखार आने की बजाय चेहरा सांवला हो जाता है। आप भी घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं को पहले जान लें कि सर्दी के मौसम में कौन से सी चीजें बढ़ा सकती हैं आपकी त्वचा की शुष्की और गायब कर सकती हैं त्वचा का कुदरती निखार। 


1. नींबू
फेस पैक में नींबू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन नींबू में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से ड्रायनेस बढ़ सकती है। जिससे सर्दी में त्वचा का कुदरती निखार खो जाता है और सांवलापन बढ़ना शुरू हो जाता है। 

2. बेकिंग सोडा
गर्मियों की बजाए सर्दी के मौसम में बेकिंग सोड़ा इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। इससे त्वचा पर काले धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। जिससे सांवलापन बढ़ने लगता है। 

3. सिरका
बहुत से घरेलू उपायो में सिरके से बने फेस पैक के बारे में बताया जाता है लेकिन सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। इससे चेहरे का ऑयल कम होने लगता है। जिससे शुष्की बढ़ने के साथ सांवला पन भी बढ़ जाता है। 

4. पुदीना
पुदीने का इस्तेमाल सर्दी में नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे की डार्कनेस बढ़ने लगती है क्योंकि इसंमें मेंथोल बहुत होता है जो चेहरे की नमी को चुरा लेता है। 

5. संतरा 
सर्दी में संतरा खाने के तो बहुत से फायदे होते हैं लेकिन फेस पैक में इसका इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड त्वचा में शुष्की पैदा करता है और सांवले पन का कारण बनता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static