खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

punjabkesari.in Friday, Dec 30, 2022 - 05:33 PM (IST)

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं। गर्मागरम चाय के साथ बिस्किट या ब्रेड मिल जाए तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। चाय के बाद लोग नाश्ता करना पसंद करते हैं जिसमें पोहा, समोसा, ऑमलेट, फ्रूट जूस आदि का सेवन करते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ा ध्यान रखना चाहिए,  क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए नहीं तो उनसे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है।एक्सपर्ट बताते हैं कि खाली पेट कुछ खाद्द पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरु करता है, इसके लिए उसे कुछ समय देना चाहिए और जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए। अब ऐसे कौन से खाद्द पदार्थ हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए, आईए जानते हैं इस बारे में...

मासलेदार खाना

खाली पेट मसाले और मिर्च खाने से पेट की परत में जलन हो सकती है, जिससे एसिडिक रिएक्शन और पेट में ऐंठन करी शिकायत हो सकती है। आपको पता ही होगा की मसालों की प्रकृति तीखी होती है, जो अपच को बढ़ा सकती है। इसलिए सुबह के समय तीखे और मसालेदार खाना खाने से बचें। कई लोग सुबह नाश्ते में समोसा, कचोड़ी, पकौड़ी आदि का सेवन करते हैं, वे भी इनसे बचें।

PunjabKesari

जूस

हम से बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि दिन की शुरुआत करने के लिए गिलास फल के जूस से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि खाली पेट जूस पीने से अग्न्याशय में बहुत ज्यादा भार पड़ता है, जो की शरीर के लिए अच्छा नहीं होता।

PunjabKesari

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता के स्तर को बिगाड़ देता है। वहीं खाली पेट दूध के उत्पादों के सेवन से उनमें मौजूद लैक्टिक एसिड, पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं, जो कि एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं, इसलिए सुबह उठते ही दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

नाशपाती

नाशपाती में पाया जाने वाला कच्चा फाइबर पेट की नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं अगर नाशपाती को खाली पेट खाया जाए तो पेट में दर्द हो सकता है। इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें। अगर खाना ही चाहते हैं तो उठने के 2 घंटे के बाद ओट्स या दलिया के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

खट्टे फल

फल हमेशा स्वस्ठ के लिए अच्छे माने जाते हैं लेकिन अगर उन्हें सही समय पर खाया जाए, तब। खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है। इसके अलावा फलों में बहुत ज्यादा फाइबर और फ्रक्टोज होता है, जो खाली पेट पर खाने पर पाचन तंत्र को धीमा कर देता है।

PunjabKesari

कॉफी

एक कप कॉपी के साथ दिन की शुरुआत करना एक बहुत ही आम बात है। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती हैं। खाली पेट इसके सेवन से पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्त्राव उत्तेजित हो जाता है, जो कुछ लोगों में पेट की समस्या का कारण बनता है, इसलिए खाली पेट कॉफी के सेवन से बचें।


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static