गठिया दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं कुछ घरेलु उपाय

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2015 - 12:00 PM (IST)

उम्र बढ़ने के साथ- साथ हमारे शरीर को कई रोगों का सामना करना पड़ सकता हैं या यूं कहें कि बढ़ती उम्र का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं और गठिया जैसा रोग  भी बढ़ती उम्र की एक आम बीमारी है । शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा जब बढ़ जाती हैं तो ये हमारे शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के रुप में इकट्ठा होना शुरु हो जाते हैं जिसके कारण जोड़ों में दर्द होना शुरु हो जाता है और गठिया जैसे रोग का सामना करना पड़ सकता हैं । इस रोग से छुटकारा पाना तो मुश्किल हैं पर कुछ घरेलु उपायों से इससे होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं ।

- ताजे फलों का रस 
गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना ताजे फलों का रस पीना चाहिए । सेब या इसका रस , गाजर , चुकंदर , लौकी और खीरा का रस निकालकर पीने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है ।

- बथुआ के पत्तों का रस
गठिया से परेशान लोगों को नियमित रुप से खाली पेट बथुआ के ताजे पत्तों का रस निकालकर पीने से इससे होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता हैं ।

- एलोवेरा 
गठिया रोग के दर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा के जेल का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है और एलोवेरा जेल को दर्द वाले स्थान पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है ।

- आलू का रस भी है लाभकारी
गठिया के दर्द से निजात पाने के लिए रोजाना खाना खाने से पहलें एक या दो आलूओं का रस निकालकर पीने से दर्द से निजात मिलती है।

- तेल की मालिश
अरंडी का तेल ,सरसों का तेल या जैतून का तेल इनमें से कोई भी तेल को हल्का गर्म करके दर्द वाले स्थान या जोड़ों के दर्द पर मसाज करने से गठिया के दर्द से आराम मिलता है और अगर सोने से पहलें इन तेलों में से किसी एक तेल से जोड़ों पर मसाज की जाएं तो दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है ।

- अजवाइन 

अजवाइन को गर्म करके एक पोटली में बांधकर इसका सेंक करने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है ।

- अदरक और हल्दी का पेस्ट 
गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक और हल्दी का पेस्ट तैयार करके इसे दर्द वाले स्थान पर मसाज करने से दर्द कम हो जाती है ।

- पानी पीना 
गठिया रोग से परेशान लोगों को पानी ज्यादा पीना चाहिए , ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इस रोग से होने वाले दर्द से राहत मिलती है ।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static