Breast Cancer से बचाव के तरीके

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2015 - 03:03 PM (IST)

नियमित व्यायाम : शारीरिक भार को संतुलित रखें । हफ्ते में कम से कम चार घंटे कसरत करने से बै्रस्ट कैंसर का खतरा कम होता है ।

शुद्ध भोजन, संतुलित आहार : स्वस्थ आहार में अनाज, सब्जियों, मेवों और फलों की प्रमुखता होती है । इनके अलावा प्रोटीन से भरपूर खाद्य भी खाए जा सकते हैं जबकि प्रोसैस्ड व डिब्बाबंद खाना भी नुक्सानदेह हो सकता है ।

शराब और सिगरेट से तौबा: मदिरा के सेवन से केवल ब्रैस्ट कैंसर ही नहीं बल्कि लिवर, कोलन, मुंह और गले के कैंसर का खतरा भी कई गुणा बढ़ जाता है ।

कैमिकलों से दूरी : घरों, दफ्तरों और फैक्ट्रियों में इस्तेमाल होने वाली कई रासायनिक चीजों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व यानी कार्सिनोजेन पाए जाते हैं कुछ सफाई वाले कैमिकल्स और कॉस्मैटिक्स भी हमारे शरीर के एंडोक्राइन सिस्टम यानी हार्मोन्स को नियंत्रित करने वाले अंगों को प्रभावित करते हैं । 

रेडिएशन टैस्ट से परहेज :कई बार किसी दूसरी बीमारी की जांच के दौरान कराए जाने वाले एक्स-रे, सी.टी. स्कैन, पी.ई.टी. स्कैन या मैमोग्राफी में भी शरीर पर सीधे कई तरह के रेडिएशन डाले जाते हैं। इन्हें कम से कम कराना चाहिए और अगर कराना जरूरी हो तो भी ये टैस्ट बेहद सावधानी से किए जाने चाहिएं ।

हार्मोन वाली दवाएं : कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं या फिर ऐसा कोई इलाज करा रही होती हैं जिनसे उनके शरीर में हार्मोनों के स्तर पर सीधा असर पड़ता है। ऐसे में उन्हें डॉक्टर से खासतौर पर जानना चाहिए कि वे दवाएं किसी तरह से कैंसर का कारण तो नहीं बन सकती हैं। 30 की उम्र के बाद इन दवाओं को लेने से बचना चाहिए । 

मातृत्व और ब्रैस्टफीडिंग :अब लड़कियों में मासिक धर्म कम उम्र में शुरू होने लग पड़ा है । इस बदलाव के विपरीत लड़कियों की शादी देर से होने लगी है और बच्चे पैदा करने की औसत उम्र भी काफी आगे बढ़ गई है । कई मामलों में महिलाएं कभी मां न बनने का फैसला लेती हैं और ब्रैस्टफीडिंग नहीं करातीं। ये बदलाव शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का संतुलन बिगाड़ते हैं और इससे भी ब्रैस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है ।

खुद करें जांच : घर पर ही समय निकाल कर अपनी जांच करें । शीशे के सामने खड़ी हो कर देखें कि दोनों स्तनों के आकार में कोई अंतर तो नहीं । सूजन और जलन को नजरअंदाज न करें । यदि रिसाव हो, गांठ जैसा महसूस हो या दर्द हो तो डॉक्टर से जरूर मिलें ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static