पेट स्वस्थ तो दिमाग स्वस्थ

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2015 - 09:22 AM (IST)

यदि हम अपने पेट का ख्याल नहीं रखेंगे तो हमारा दिमाग भी सही ढंग से काम करने में सक्षम नहीं हो सकेगा । इसके अतिरिक्त यदि हम जंक फूड, अधिक तली चीजों या ऐरेटिड ड्रिंकस का सेवन करते हैं तो हम अपने शारीरिक तथा दिमागी स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ ही करते हैं । आइए जानें कुछ ऐसे खाद्यों के बारे में जो हमारे पेट को स्वस्थ रख कर हमारे दिमागी स्वास्थ्य को सुनिश्चित बनाते हैं । 

लहसुन : इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडैंट्स मौजूद होते हैं। ये रसायन शरीर में फ्री रैडीकल्स को न्यूट्रलाइका करते हैं और इन्हें कम कर सकते हैं। फ्री रैडीकल्स के कारण होने वाले नुक्सान को भी रोकने में ये सहायता करते हैं। लहसुन के अन्य लाभदायक यौगिकों में से एक है एलीसिन जिसका संबंध हृदय रोग, कैंसर तथा सामान्य जुकाम को कम करने से है। 

संतरा : विटामिन सी का पावरहाऊस यह फल कॉम्प्लैक्स शूगर से भरपूर होता है जिसे धीरे-धीरे आपके शरीर में प्रवाहित किया जाता है। इसेे साधारण शूगर के विपरीत क्रैश नहीं किया जाता। संतरे के अतिरिक्त आप किन्नू, मौसम्मी, स्वीट लाइम तथा नारंगी जैसे सिट्रस फलों का सेवन भी कर सकती हैं।

अखरोट : सीमित मात्रा में यदि अखरोटों का सेवन किया जाए तो यह हृदय के लिए स्वस्थकर फैट्स तथा प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। जहां तक अवसाद के लक्षणों को कम करने की बात आती है तो अखरोट सबसे बढिय़ा साबित होते हैं क्योंकि ये वनस्पति आधारित ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का भरपूर स्रोत हैं। 

फैटी फिश : जब बात ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की आती है तो मैकरेल, सारडाइन, सैमन तथा ट्यूना जैसी फैटी मछलियों से बढ़ कर इनका कोई और बढिय़ा स्रोत नहीं है। इन मछलियों में पाए जाने वाले फैटी एसिड्स में दिमाग को ताकतवर बनाने तथा अवसाद से लडऩे के गुण मौजूद होते हैं।

कम फैट वाले डेयरी उत्पाद : स्किम्ड मिल्क, दही, कम फैट वाले पनीर तथा अन्य दुग्ध उत्पाद कैल्शियम, विटामिन डी तथा प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह आपके शरीर के लिए कई कारणों से सर्वश्रेष्ठ हैं। यह उत्पाद डिप्रैशन से लडऩे में बहुत सहायक होते हैं। इनमें कुछ विशिष्ट पैप्टाइड्स (प्रोटीन्स) मौजूद होते हैं जो आपके मन में स्वस्थ होने की भावना जगाने के लिए प्रसिद्ध हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static