ऑस्कर विजेता AR रहमान की एक और उपलब्धि, पहली फिल्म का कान में हुआ प्रीमियर

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 12:31 PM (IST)

‘कान फिल्म महोत्सव’ में कई भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस बार भारत ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के रूप में इस महोत्सव का सह मेजबान है।‘कान फिल्म मार्केट’ में दिखाई जाने वाली फिल्मों में, दो बार ऑस्कर जीत चुके संगीतकार ए. आर. रहमान की निर्देशक के तौर पर पहली फिल्म ‘ला मस्क’ भी शामिल है।

PunjabKesari
 इस फिल्म को ‘एक्स आर’ कार्यक्रम के तहत प्रदर्शित किया गया, जहां अनुराग ठाकुर ने कान्स एक्सआर में लॉस एंजेलिस स्थित कंपनी पॉज्रिटॉन द्वारा डिजाइन की गई एक इमर्सिव वीआर कुर्सी पर बैठकरइस फिल्म को देखा। रहमान की पत्नी सायरा के विचारों पर आधारित इस फिल्म में ‘हैप्टिक्स’ जैसी तकनीक का प्रयोग किया गया है।

PunjabKesari

 अंग्रेजी भाषा की 36 मिनट की फिल्म ‘ला मस्क’ की कहानी एक संगीतकार महिला के जीवन पर आधारित है। फिल्म के निर्माण में जटिल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है इसलिए इसे पूरा होने में पांच साल से अधिक का समय लगा। फिल्म में मुख्य भूमिका अभिनेत्री एवं गायिका नोरा आर्नेजेडर ने निभाई है।

PunjabKesari
 इसकी परिकल्पना 75 मिनट की फिल्म के रूप में की गई थी, लेकिन तकनीकी कारणों से इसकी अवधि आधी कर दी गई। इस साल ‘कान फिल्म मार्केट’ में तमिल फिल्म ‘इराविन निझाल’ को भी दिखाया जा रहा है, जिसका संगीत रहमान ने दिया था। रहमान की फिल्म के अलावा भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से चयनित छह फिल्में, ‘रॉकेटरी: द नाम्बी इफेक्ट’, ‘गोदावरी’, ‘अल्फा बीटा गामा’, ‘बूम्बा राइड’, ‘धुईन’ और ‘ट्री फुल ऑफ पैरेट्स’ भी कान महोत्सव में दिखाई जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static