iPhone हुआ पुराना! एप्पल ने लॉन्च किया पहला मिक्स्ड  रियलिटी हेडसेट, जिसकी खूबियां है कमाल की

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 11:52 AM (IST)

Apple कंपनी हर साल अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए नए-नए अपडेट जारी करती रहती है। कल  ऐपल का VR हेडसेट Vision Pro की धमाकेदार लॉन्चिंग हुई, जिसके बाद दावा किया जा रहा है कि अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम हो जाएगा।

  PunjabKesari

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के सैकड़ों ऑप्शन के बीच हर साल आईफोन के 2 से 3 मॉडल ही लॉन्च होते हैं। इस बार कंपनी ने WWDC 2023 के दौरान अपने पहले  मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट को पेश किया है, जिसका नाम ऐपल विजन प्रो (Apple Vision Pro) दिया गया है। इस प्रोडक्‍ट की सबसे खास बात है कि यह वर्चुअल और रियल दुनिया को आपस में जोड़ता है। 

PunjabKesari

 Apple ने जो वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट पेश किया है वह चश्मे की तरह होगा, जिसे आप आसानी से पहन सकते है।  इसमें एक बड़ी डिस्प्ले के साथ कई सारे सेंसर लगे हैं। साथ ही इसमें कैमरा, स्पीकर और चिपसेट का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे VR हेडसेट पूरी तरह से स्मार्टफोन जैसा काम करने में समक्ष हो जाता है। 

PunjabKesari
दावा किया जा रहा है कि Apple Vision Proआने वाले समय में लोगों के काम करने के तरीके को पूरी तरह से बदल देगा। एप्पल की मानें तो मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट आवाज से आंखों के इशारे से कंट्रोल हो सकेगा। यानी कि आप इस डिवाइस की मदद से अपनी आंखों के इशारे से आस-पास की दुनिया एक हद तक कंट्रोल कर पाएंगे। 

PunjabKesari

विजन प्रो में  यूजर्स को 3D विजुअल्स, 100 इंच चौड़ा डिस्प्ले, स्पेशल ऑडियो का फीचर मिलेगा।Apple Vision Pro के साथ, आप कभी भी और कहीं भी ऐप्स, वीडियो गेम और वीडियो स्ट्रीमिंग का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि 3D कंटेंट देखने के लिए यह अब तक की सबसे बेहतरीन डिवाइस है.

PunjabKesari

Apple Vision Pro की कीमत  3,499 डॉलर यानी करीब 2 लाख 88 हजार 724 रुपये तय की है। एप्पल का यह फ्यूचरिस्टिक प्रोडक्ट बाजार में अगले साल यानी 2024 से उपलब्ध होगा। ऐपल का कहना है कि नॉर्मल VR हेडसेट पहनने से लोग रियल वर्ल्ड से कट जाते हैं। लेकिन Apple Vison Pro के साथ ऐसा नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static