कई पोषक तत्‍वों से भरपूर आंवला को इन तरीके से करे अपनी डाइट में शामिल, दूर होंगी बीमारियां

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 04:47 PM (IST)

आंवले में एक नही ब्लकि कई गुण हैं। इसे सुपर फूड कहा जाता है। आंवला में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आमतौर पर आंवले का प्रयोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह कई बीमारियों में भी कारगार है।  आंवले में  विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आदि पाए जाते हैं। 

इतना ही नहीं, इसमें हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट गुण भी भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसे डाइट में शामिल किया जाए तो इससे आपकी स्किन और बाल हेल्दी बने रहेंगे साथ ही कई गंभीर बीमारियो से बचे रहेंगे। आंवला खाने से बॉडी के टॉक्सिन्स मल के जरिए बाहर निकल जाते हैं वहीं यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जिससे एजिंग की समस्‍या नहीं होती।  आईए जानते हैं आंवले को हम अपनी डाइट में किस तरह ले सकते हैं।

PunjabKesari

आंवला जूस-
अकसर लोग आंवले का जूस पीना पसंद करते हैं। इसके लिए  आप आंवले को धोकर काट लें और एक ब्लेंडर में रस निकाल लें और थोड़ा पानी के साथ  मिलाकर पी लें,आप चाहें तो इसे गाजर, अदरक, चुकंदर, पुदीना आदि भी मिक्स कर सकते हैं। यह स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

PunjabKesari

काटकर खाएं या आंवला कैंडी की तरह खाएं-
आप चाहें तो इसे काला नमक के साथ काटकर ऐसे ही कच्चा खा सकते हैं,इसके अलावा मार्केट में आंवला की कैंडी भी मिलती हैं वो भी आप खा सकते हैं। 

PunjabKesari

आंवले का अचार बनाए-
महिलाएं आंवले का अचार बना इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।  आंवला का अचार बनाने के‍ लिए इसे लगभग 10 मिनट पानी में उबालें और छानकर धूपम में सुखाएं। इसे काटें और बीज को हटा दें। अब सरसों का तेल, क्रश्ड मेथी के बीज, सौंफ, कलौंजी, हींग, लालमिर्च मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक को अच्छी तरह से मिलाकर आंवले के टुकड़े के साथ मिलाएं, अब इस कांच के जार में भरकर सप्‍ताह भर धूप में रखें, भोजन में इसका सेवन करे। 

PunjabKesari

आंवले की चटनी बनाए-
आंवले की चटनी पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए आप एक ब्लेंडर में आंवला के साथ-साथ पुदीना, धनिया,  लहसुन, हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार डालकर चटनी तैयार करें और भोजन के साथ नियमित तौर पर ले।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static