गुणों का खजाना अजवाइन, अनियमित पीरियड्स से लेकर वजन घटाने में फायदेमंद

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 10:16 AM (IST)

एक कहावत के अनुसार, एक अकेली अजवाइन ही सैकड़ों प्रकार के अन्न को हजम करने में सहायक है। रसोई के जादुई मसालों की अजवाइन को खास जगह दी गई है। सदियों से अजवाइन का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जा रहा है क्योंकि इसके छोटे-छोटे बीज कई गुणों से भरपूर हैं।

1. पेट संबंधी दिक्कतों का रामबाण इलाज

पेट संबंधी दिक्कतें जैसे खाया पीया ना पचना, एसिडिटी होना या पेट में जलन आदि समस्याओं के लिए अजवाइन काफी मददगार मानी जाती है।

PunjabKesari

2. सीने की जलन का इलाज

अधिक तीखा-मसालेदार भोजन खाने के बाद अक्सर बहुत से लोगों को सीने में जलन की परेशानी हो जाती हैं। ऐसे में 1 ग्राम अजवाइन और 2 बादाम की गिरी को पीसकर या चबाकर खाएं।

3. पाचन शक्ति कैसे बनाएं बेहतर

जिन लोगों को दूध नहीं पचता उन्हें दूध पीने की थोड़ी देर बाद अजवाइन की फंकी लेनी चाहिए। पाचन क्रिया खराब हो गई हैं तो 25 मि.ली. अजवाइन का काढ़ा बनाकर दिन 3 बार पिएं।

4. गैस-एसिडिटी से राहत

बाहर का उल्टा सीधा खाने से खट्टी डकार, पेट में गुड़गुड़ाहट, गैर एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। इसके लिए अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण तैयार कर लें। खाने के बाद इसका सेवन करें सारी समस्याओं से तुरंत  राहत मिलेगी।

PunjabKesari

5. अनियमित पीरियड्स

10 ग्राम अजवाइन, 50 ग्राम गुड़ को 400 मि.ली. जल में पकाएं। सुबह शाम सेवन करें। गर्भाशय की गंदगी साफ हो जाएगी और पीरियड्स भी नियमित हो जाएंगे। दूध के साथ अजवाइन का चूर्ण खाना भी लाभ देता है। जिन्हें पीरियड्स के दौरान होने वाली पेट दर्द से भी राहत मिलेगी।

6. वजन भी घटाएं

अजवाइन का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है जिससे चर्बी कम होने लगती है। एक गिलास पानी में रातभर अजवाइन भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं। प्रसव के बाद भी महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि अजवाइन का पानी पेट की अच्छे सफाई करता है । शरीर को गर्मी भी मिलती हैं लेकिन पहले चिकित्सक परामर्श जरूर लें।

PunjabKesari

7. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां, इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.

8. सर्दी जुकाम का इलाज

200 से 250 ग्राम अजवाइन को तवे पर गर्म करके मलमल के कपड़े में बांध कर पोटली बना लें। अजवाइन की सुगंध सूंघें। इससे सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। कफ वाली खांसी हैं तो  125 मि.ग्रा. अजवाइन के रस में 2 ग्राम घी और 5 ग्राम शहद मिला लें। इसे दिन में 3 बार खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static