Amazing फूड फैक्ट्स जो कर देंगे आपको हैरान!

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 10:39 AM (IST)

खाना हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये हमारे शरीर को स्वास्थ और एनर्जेटिक रखता है। लेकिन हम में से बहुत से लोगों को खाने से जुड़ी तथ्यों के बारे में पता नहीं है, जिसे हम अपनी डाइट में शामिल करके बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स ले सकते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

आलू

आलू के सेवन से पाचन बेहतर रहता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स और झुर्रियों को कम करने के लिए भी आलू का इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari

घी और शक्कर 

घी और शक्कर के सेवन से न सिर्फ हड्डियों को मजबूती मिलती है, बल्कि जोड़ों में दर्द, हड्डियों में फैक्चर आदि को भी दूर करने में काम आता है।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नाम का तत्व होते हैं, जिसमें पावरफुल एंटी-कैंसर प्रॉपर्टी प्रॉस्टेट कैंसर, ओवेरियन कैंसर, लंग कैंसर, पेट का कैंसर और हड्डियों के कैंसर से बचाव करता है।

काजू

बादाम के अलावा काजू खाने से भी दिमाग तेज होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा दिमाग में ब्लड फ्लो को ठीक तरीके से मेंटेन करता है, जिससे दिमाग को सक्रिय रूप से चलाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

आड़ू

आंखों को स्वस्थ्य और उनकी विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन करना फायदेमंद रहता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में ए के बनने के लिए जरूरी है. विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

सेब 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर के लिए आवश्यक मिनरल्स, और पोटेशियम तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है। दमा रोगियों के लिए सेब का जूस फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

किशमिश 

भीगी हुई किशमिश में नेचुरल शुगर होती है जो मीठा खाने की इच्छा को कम करती है और इससे आपको एक्सट्रा कैलोरी भी नहीं मिलती, ऐसे में अपका वजन मेनटेन रहता है।

काली मिर्च

काली मिर्च मुंह में मौजूद खराब बैक्टीरिया को मारती है। ये गले के इंफेक्शन से भी निजात दिलाता है।

इलायची

इलायची मुंह की बदबू दूर करती है और इसे खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 

अमरुद

अमरुद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को चमकदार बनाते हैं। मधुमेह के रोगियों के लिए अमरूद काफी फायदेमंद है। ये डायबटिज को नियंत्रित करता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static