Omicron का असरः क्रिसमस वीकेंड पर कोरोना का कहर, रद्द हुई 4500 फ्लाइट्स

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 12:51 PM (IST)

क्रिसमस से पहले ही इंटरनेशल टूरिस्ट के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही हैं। दरअसल, ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते हुए खतरो को देखते हुए एयरलाइंस ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर करीब 3000 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इनमें 454 अमेरिकी घरेलू उड़ानें भी शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो क्रिसमस वीकेंड में दुनिया भर में करीब 4500 फ्लाइट्स रोक दी गई हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट FlightAware.com के अनुसार, क्रिसमस से एक दिन पहले शुक्रवार को कम से कम 2366 फ्लाइटें रद्द कर दी गईं जबकि 9000 फ्लाइटों में देरी हुई।

फ्लाइट्स पर लगी रोक

अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर निर्धारित कई दर्जन उड़ानें उन्हें रद्द करनी पड़ी हैं। इन एयरलाइन ने कहा कि ओमीक्रोन की वजह से उनके यहां कर्मचारियों की कमी है। यूनाइटेड एयरलाइंस ने 169 उड़ानें तथा डेल्टा ने 127 उड़ानें रद्द कीं।

TSA का कहना है कि गुरुवार को देशभर के हवाईअड्डों पर 2.19 मिलियन लोगों की कोरोना जांच की गई। हफ्ते पहले हुई छुट्टियों के कारण यात्रियों की यह सबसे अधिक संख्या है। यही वजह है कि एयरलाइंस को कुछ उड़ाने रद्द करनी पड़ी। यूनाइटेड एयरलाइंस ने क्रिसमस के मौके पर 170 उड़ानें रद्द कर दी हैं, जो उसके कुल शेड्यूल का 9% है। इसकी सूचना यात्रियों को हवाईअड्डे पर आने से पहले ही पहुंचा दी गई है।

PunjabKesari

कंपनियों ने जताया खेद

वहीं, इसी बीच डेल्टा एयर लाइंस (डीएएल) ने भी क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 130 उड़ानें रद्द कर दी। इसके अलावा, JetBlue (JBLU) ने 50 से अधिक, अलास्का एयरलाइंस ने 17 उड़ानें रद्द कर दी हैं। कंपनी का कहना है कि उन्हें इस परेशानी के लिए खेद है। छुट्टियों की यात्रा योजनाओं में देरी के लिए माफी मांगते हैं लेकिन वायरस को रोकने के लिए उनके पास कोई रास्ता नहीं है।

हजारों इंटरनेशनल फ्लाइट्स रद्द

फ्लाइट अवेयर के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते चाइना ईस्टर्न ने 474 उड़ानें या संचालन का 22% रद्द कर दिया है। वहीं, एयर चाइना ने अपने शेड्यूल का 15% यानि 190 उड़ानें रोक दी हैं। इसके अलावा उड़ान रद्द करने में एयर इंडिया, शेनझेन एयरलाइंस, लायन एयर और विंग्स एयर भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static