Bye-Bye 2020: वैक्सीन लगने के बाद भी ना बदलें ये 8 आदतें, छू भी नहीं पाएगा कोरोना

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 04:42 PM (IST)

अमेरिका की फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की बायोएनटेक (BioNTech) द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन बनकर तैयार हो गई है। कल से इनकी बनाई वैक्सीन का टीकाकरण भी शुरू किया जाएगा लेकिन कोरोना से बचने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वो आपकी आदतें हैं। कोरोना काल के चलते मास्क पहनना, हाथ धोना जैसी अच्छी आदतें डेली रूटीन का हिस्सा बन गई है जिन्हें वैक्सीन लगने के बाद भी ना छोड़ें तो ही आपके लिए अच्छा रहेगा। भविष्य में इन आदतों को फॉलो करने से आप ना सिर्फ कोरोना बल्कि कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी आदतें है, जिनका साथ आपको साल 2021 में भी नहीं छोड़ना है।

डेली रूटीन में बदलाव

लॉकडाउन के कारण जल्दी उठना, सैर करना, समय पर भोजन और सोना जैसी अच्छी आदतें लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गई है। ऐसे में अपनी इस आदत को कभी ना बदलें।

PunjabKesariPunjabKesari

मास्क पहनना

आज के समय में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि लोग कोरोना ना सही लेकिन लंग डिसीज, कैंसर और दिल की रोगों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में मास्क पहनने की आदत आपको प्रदूषण के लिए अलावा नॉर्मल सर्दी-खांसी, एलर्जी से बचाने में भी मदद करेगी।

हाथों को सैनेटाइज करना

वैक्सीनेशन के बाद यह ना सोचें कि आप सुरक्षित है क्योंकि हाल ही में वैक्सीन लगवाने के बाद भी एक व्यक्ति इस संक्रमण की चपेट में आ गया। ऐसे में हाथों को सैनेटाइज करने की आदत को ना छोड़ें। इससे आपको आगे चलकर भविष्य में भी फायदे होगा।

बेवजह बाहर न निकलना

युवाओं के पैर घर पर टिकना नामुमकिन लगता था लेकिन लॉकडाउन के कारण हर कोई घर पर रहना और परिवार के साथ समय बिताना सीख गया, जोकि अच्छा भी है। अगर प बेवजह बाहर ही नहीं निकलेंगे तो दुर्घटनाओं का खतरा भी कम हो जाएगा।

योग और कसरत

कोरोना काल के चलते कई लोगों ने सुबह योग व कसरत करने का नियम बना लिया है, जो सेहत के लिए लिहाज से अच्छा भी है। ऐसे में भला वैक्सीन आने के बाद इस नियम को क्यों बदला जाए। रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरासइज आपको मोटापे के साथ, अवसाद, चिंता से बचाने में भी मदद करेगी।

PunjabKesari

गर्म पानी का सेवन

कोरोना के चलते बार-बार गर्म पानी पीना भी लोगों की आदत बन गई है। गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद भी है। इससे ना सिर्फ एनर्जी बनी रहती है बल्कि मोटापा भी नहीं आता। साथ ही इससे सर्दी-खांसी भी नहीं होता और गला भी साफ रहता है।

छोटी-छोटी बातों पर परेशान होना

छोटी-छोटी बात पर टेंशन लेना और परेशान होना आपको डिप्रेशन की तरफ धकेलने का काम करता है। हालांकि कोरोना काल ने लोगों को पॉजिटिव और खुश रहने की काफी वजह दी। इसके अलावा साल 2020 ने लोगों को आलस छोड़ एनर्जी से काम करने की प्रेरणा भी दी।

फास्ट फूड को ना

कोरोना काल में जब फास्ट फूड्स मिलता बंद हो गया था तब लोगों ने ऑर्गेनिक फूड्स को काफी महत्व दिया, जो सेहत के लिए लिहाज से सही भी है। भविष्य में भी फास्ट फूड्स, शुगरी फूड्स लेने की बजाए हैल्दी डाइट खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static